ये 2 एंटी एजिंग योगासन आपके चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन के असर को करेंगे कम

Skin care tips : इस आर्टिकल में दो ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो 40 की उम्र में भी जवां महसूस करा सकते हैं आपको.

ये 2 एंटी एजिंग योगासन आपके चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन के असर को करेंगे कम

एजिंग प्रॉब्लम (ageing sign) को तो रोक नहीं सकती हैं लेकिन उनके असर को योगासन से कम जरूर कर सकती हैं.

Anti ageing Yogasan for healthy skin : आप अगर ये सोच रहे हैं कि आपकी त्वचा यूं ही जवां और खूबसूरत रहेगी तो गलत हैं. क्योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र ढलती है चेहरे की चमक, कसावट और लोच भी कम होने लगती है. जिसके कारण फेस पर फाइन लाइन, झुर्रियां नजर आने लगती हैं. आप एजिंग प्रॉब्लम को तो रोक नहीं सकती हैं, लेकिन उनके असर को योगासन से कम जरूर कर सकती हैं. हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो 40 की उम्र में भी जवां महसूस करा सकते हैं, आइए जानते हैं.

हाई बीपी कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक में मदद करता है इस सब्जी का बीज

स्किन केयर योगासन 

बालासन (balasan) - इस आसन को करके आप अपनी स्किन की चमक और लोच को बनाए रख सकती हैं. इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले मैट बिछाइए. फिर आप घुटनों के बल बैठिए. इसके बाद अपने शरीर का सारा भार एड़ियों पर डालकर गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकिए. फिर अपने माथे को जमीन से टच करने की कोशिश करिए. यह आसन आप 4-5 बार करती हैं, तो जरूर झुर्रियों और फाइन लाइन का असर कम होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

भुजंगासन (Bhujanagasan) - योगा मैट पर पेट के बल लेट जाइए. फिर अपने हाथों को अपने सामने क्रॉस करें, ताकि आप उन पर सिर रख सकें. अब आप धीरे-धीरे पैरों को पास लाएं. फिर अपने माथे को फर्श पर रखें. अब अपनी भुजाओं को इस प्रकार हिलाएं कि वे कोहनी पर मुड़ी हुई हों और आपकी हथेलियां आपके कंधों के करीब हों. 

Latest and Breaking News on NDTV

अब अपनी कोहनियों को फर्श से थोड़ा ऊपर उठाएं. अब सांस लेते हुए अपनी ठुड्डी को बाहर की ओर करते हुए माथे को ऊपर उठाएं. अपने सिर को जमीन से ऊपर उठाएं. ध्यान रहे कि आपका पेट फर्श पर दबा हुआ रहे. ये आसन स्किन को जवां बनाएं रखने के साथ पेट की भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com