Anjeer इस तरह खाएंगे पुरुष तो सेहत को मिलेंगे चौंका देने वाले फायदे, असर देखकर आपको भी नहीं होगा यकीन 

Anjeer Benefits For Men: पोषण से भरपूर अंजीर खाना पुरुषों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. जानिए डाइट में इन्हें कैसे किया जा सकता है शामिल. 

Anjeer इस तरह खाएंगे पुरुष तो सेहत को मिलेंगे चौंका देने वाले फायदे, असर देखकर आपको भी नहीं होगा यकीन 

Anjeer Health Benefits: अंजीर का सेवन पुरुषों की सेहत के लिए है अच्छा.

खास बातें

  • पोषण से भरपूर है अंजीर.
  • पुरुष इसे रोजाना खा सकते हैं.
  • दिल की सेहत भी रखता है अच्छी.

Healthy Food: अंजीर को अक्सर लोग कभी-कभार ही खाते हैं, लेकिन सेहत पर इसके होने वाले फायदे जान आप भी इसे रोज खाना शुरु कर देंगे. ताजा हो या सूखा, अंजीर (Fig) खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. इसे आप चाहे तो सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं या फल की तरह भी इसका मजा ले सकते हैं. खासकर पुरुषों को इसे जरूर खाना चाहिए. अंजीर पुरुषों की सेहत (Men's Health) पर एक या दो नहीं बल्कि कई तरह से फायदा पंहुचाता है. आइए जानें, पुरुषों को अंजीर के सेवन से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 


पुरुषों की सेहत पर अंजीर के फायदे | Anjeer Benefits on Men's Health

कब्ज से मिलती है राहत 

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है. इसे पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए बेझिझक खाया जा सकता है. खासकर कब्ज (Constipation) हो जाने पर अंजीर के सेवन से लाभ मिलता है. रोजाना खाया जाए तो कब्ज दूर होती है और मलत्याग करने में भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है. 

वजन घटाने में मददगार 


फाइबर से भरपूर अंजीर (Anjeer) खाने पर वजन कम (Weight Loss) होने में भी मदद मिलती है. हाई फाइबर (Fiber) होने के कारण इसे खाने पर लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन कम होने लगता है. साथ ही, यह मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करता है. 

दिल की सेहत 


एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा वाले अंजीर को खाने पर दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है जिसका सीधा असर दिल की सेहत पर होता है. 


इस तरह खा सकते हैं अंजीर 


अंजीर यूं तो कच्चे भी खाए जा सकते हैं और पकाकर या भिगोकर भी. इन्हें ताजा या ड्राई भी खाया जाता है. लेकिन, पुरुषों को अंजीर पानी में भिगोकर खाने पर ज्यादा फायदा हो सकता है. रात में अंजीर भिगोकर सुबह खाली पेट अंजीर खाने पर वजन कम करने में सहायता मिलती है. वहीं, इनका रात के समय दूध में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com