विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर तैयार किए गए इस लड्डू से बढ़ा हुआ ब्लड शुगर  रहेगा कंट्रोल, रेसिपी यहां जानिए 

Anjeer lado easy recipe : आप दवाईयों के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपनाते हैं तो शुगर लेवल बैलेंस्ड रहेगा. हम आपको यहां पर अंजीर लड्डू की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
घर पर तैयार किए गए इस लड्डू से बढ़ा हुआ ब्लड शुगर  रहेगा कंट्रोल, रेसिपी यहां जानिए 
आपको बता दें कि इस लड्डू में नैचुरल शुगर होती है, जो आपके शुगर लेवल को बैलेंस करती है.

Blood sugar control ladoo : ब्लड शुगर की बीमारी एकबार किसी को हो जाए तो फिर पूरे जीवन दवाईयों पर निर्भर रहना पड़ता है. साथ ही सख्त डाइट भी फॉलो करना पड़ता है. इस बीमारी में चीनी, चावल और आलू खाने की सख्त मनाही होती है. आपकी सेहत न बिगड़े, ऐसे में आप दवाईयों के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपनाते हैं, तो आपका शुगर लेवल बैलेंस्ड रहेगा. हम आपको यहां पर अंजीर लड्डू (Anjeer ladoo recipe) की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसको डेली डाइट में शामिल करते हैं तो आपका शुगर हमेशा अंडर कंट्रोल रहेगा.

सर्दियों में 1 से 8 साल की उम्र के बच्चों को पूरे दिन में इतने लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, तभी रहेंगे बिल्कुल फिट

अंजीर लड्डू रेसिपी

इसको बनाने के लिए सूखे अंजीर, 250 ग्राम, कटे हुए बादाम 50 ग्राम, कटे हुए काजू 50 ग्राम, खजूर 100 ग्राम,  2 बड़े चम्मच देसी घी, 1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर चाहिए. 

बनाने की विधि

सबसे पहले कड़ही गैस पर चढ़ा दीजिए. जब कड़ाही गरम हो जाए तो उसमें घी डाल दीजिए. फिर आप बादाम और काजू सुनहरे होने तक भूनें. इसके बाद आप कटे हुए अंजीर और खजूर डालिए. फिर इन्हें नरम होने तक आंच पर पकाइए. अब आप इन्हें ठंडा होने के लिए कुछ देर रख दीजिए, फिर आप एक मिक्सर में डालकर पीस लीजिए. इसके बाद आप वापस से इस मिक्सचर को कड़ाही में डालकर इलायची पाउडर मिक्स करके गाढ़ा होने तक पकाएं. फिर आप इन्हें ठंडा होने के लिए रख दीजिए. इसके बाद हाथ से छोटे-छोटे लड्डू बना लीजिए. 

आपको बता दें कि इस लड्डू में नैचुरल शुगर होती है, जो आपके शुगर लेवल को बैलेंस करती है. यह ना सिर्फ आपके शुगर को कंट्रोल करती है, जबकि आपकी हड्डियों को भी मजबूत दोती है. इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है. असल में अंजीर में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ऐंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
घर पर तैयार किए गए इस लड्डू से बढ़ा हुआ ब्लड शुगर  रहेगा कंट्रोल, रेसिपी यहां जानिए 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;