अंजीर को रात में इस डेयरी प्रोडक्ट के साथ मिलाकर पीने से Skin होती है हेल्दी और Glowing

Milk and fig benefits : अगर आप इसे रात में उबालकर दूध के साथ पीते हैं तो आपको बड़े फायदे मिलने वाले हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं, क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो बोन्स के लिए अच्छा होता है. 

अंजीर को रात में इस डेयरी प्रोडक्ट के साथ मिलाकर पीने से Skin होती है हेल्दी और Glowing

Milk and fig benefits : दूध और अंजीर के सेवन से हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं.

Anjeer aur dudh ke fayde : अंजीर एक ऐसा औषधीय फल है जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम,  घुलनशील फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप इसे रात में उबालकर दूध के साथ पीते हैं तो आपको बड़े फायदे मिलने वाले हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं, क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो बोन्स के लिए अच्छा होता है. ऐसे में दोनों का मिश्रण आपकी सेहत को दोगुना फायदा पहुंचाने वाला होगा. तो चलिए जानते हैं अंजीर (Fig benefits) को कैसे अपनी रूटीन में शामिल करें.

बॉलीवुड डिवाज की तरह लगना है यंग और ब्यूटीफल तो अपनी डाइट प्लान में करें ये बदलाव

साथ में अंजीर और दूध पीने के फायदे

-रात में अगर आप सादे दूध की जगह अंजीर मिलाकर पीते हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है. यह कब्ज (acidity) की समस्या से राहत दिलाने में कारगर साबित होंगे. अंजीर को दूध में डालकर पीने से बवासीर की भी समस्या कम होती है.

743p3qqg

- अंजीर रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत करता है. यह विटामिन्स और मिनिरल्स से भरपूर होता है. ऐसे में इसका सेवन रोज दूध के साथ करना फायदेमंद ही होने वाला है.

-अंजीर और दूध का सेवन शरीर को तुरंत एनर्जी देता है. इसको पीने से दिनभर की थकावट मिनटो में दूर हो जाती है. यह आपके ऑफिस के स्ट्रेस को कम करने में सहायक साबित होते हैं. 

- अंजीर का दूध दिल का स्वास्थ्य भी हेल्दी रखने का काम बखूबी करते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर (blood pressure) की भी समस्या नहीं होती है. वहीं, अंजीर और दूध का सेवन स्किन (skin) के लिए बहुत हेल्दी होता है. दूध को इस तरह पीना शरीर में होने वाले हार्मोनल (Hormonal) बदलावों को बैलेंस करता है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com