विज्ञापन

अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार एक बार में कितनी रोटियां एकसाथ खानी चाहिए, जानिए यहां

Aniruddhacharya Ji Maharaj: सेहत दुरुस्त रखने के लिए और अच्छे जीवन का निर्वाह करने के लिए एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए यह बता रहें हैं अनिरुद्धाचार्य जी महाराज.

अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार एक बार में कितनी रोटियां एकसाथ खानी चाहिए, जानिए यहां
Aniruddhacharya Maharaj ने दी सेहत से जुड़ी यह सलाह. 

Healthy Tips: सोशल मीडिया पर अक्सर ही अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के वीडियो वायरल होते रहते हैं. महाराज कभी किसी को रिश्ते से जुड़ी सलाह देते नजर आते हैं तो कभी सेहत का राज बतलाते दिख जाते हैं. ऐसे ही भोजन में सुधार को लेकर भी वे कई तरह की बातें कहते हैं. अनिरुद्धाचार्य महाराज (Aniruddhacharya Maharaj) के अनुसार, अगर खानपान अच्छा हो तो 100 में से 80 बीमारियां खुद ही आपसे दूर रहेंगी. महाराज का कहना है कि सबसे अच्छा भोजन होता है सुपाच्य भोजन. ऐसे में एक बार में कितनी रोटियां (Chapati) खाई जा रही हैं इसका ध्यान रखना जरूरी होता है. अनिरुद्धाचार्य महाराज से ही जानिए सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए एकसाथ कितनी रोटियां खानी चाहिए. 

एसिडिटी को तुरंत दूर करने में किस चीज का दिखता है असर, जानिए क्या खाने पर मिल जाती है राहत 

अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार कितनी रोटियां खानी चाहिए

व्यक्ति जब खाने बैठता है तो भूख के हिसाब से ही पेट भरकर खाता है. ऐसे में व्यक्ति कभी 4 तो कभी 5 रोटी (Roti) भी एकसाथ खाने लगता है. इसपर अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के अनुसार, एकबार में 3, 4 या 5 नहीं बल्कि एकबार में 2 रोटियां खानी चाहिए. अनिरुद्धाचार्य महाराज कहते हैं एकबार में आपको 2 रोटियां साथ खानी चाहिए और उसके 1 घंटे बाद और 2 रोटियां खा लेनी चाहिए. महाराज का कहना है कि एकसाथ ढेर सारी रोटियां खाने से परहेज करना चाहिए और इस तरह 2-2  करके रोटी खानी चाहिए. 

सुबह के नाश्ते को लेकर भी अनिरुद्धाचार्य महाराज का कहना है कि एकसाथ जरूरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए बल्कि सीमित मात्रा में ही खाना खाने के कोशिश करनी चाहिए. एकसाथ ढेर सारा खाना खाने पर पेट बिगड़ सकता है. 

ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार अनिरुद्धाचार्य महाराज सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार देश-दुनिया में कर रहे हैं और गौरी गोपाल भगवान की भक्ति करते हैं. अनिरुद्धाचार्य महाराज सामाजिक कार्यकर्ता और मानवता के सेवाकारी हैं और लोगों के जीवन में संस्कृति और संस्कारों से लोगों को जोड़कर जीवन बदलने का कार्य करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चे को हो गई है कब्ज और पेट सही तरह से नहीं होता साफ, तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम 
अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार एक बार में कितनी रोटियां एकसाथ खानी चाहिए, जानिए यहां
आंतों की सफाई कर पाचन को मजबूत बनाते हैं ये 5 योगासन, पेट की सेहत रहती है अच्छी
Next Article
आंतों की सफाई कर पाचन को मजबूत बनाते हैं ये 5 योगासन, पेट की सेहत रहती है अच्छी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com