विज्ञापन

गेहूं को घुन से बचाना चाहते हैं तो कर लें ये आसान से उपाय, मिल जाएगा राशन में कीड़े लगने से छुटकारा

लाख कोशिशों के बाद भी अगर घर में स्टोर गेहूं की टंकी में घुन लग जाता हैं, तो इन आसान से उपाय करके गेंहू को घुन से बचाया जा सकता है.

गेहूं को घुन से बचाना चाहते हैं तो कर लें ये आसान से उपाय, मिल जाएगा राशन में कीड़े लगने से छुटकारा
पुदीना के सूखे पत्ते और करेले के सूखे छिलकों से भी गेहूं को घुन के शिकार से बचाया जा सकता है.

Wheat from Weevils : वो कहावत तो सुनी होगी 'गेहूं के साथ घुन भी पिसता है' लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा उपाय, जिससे सिर्फ गेहूं पिसेगा उसके साथ घुन नहीं. गेंहू की रोटी नरम और स्वादिष्ट बने, इसलिए गेहूं का साफ होना बहुत जरूरी है. गेहूं में घुन (Wheat and Weevils) लगना बेहद आम बात है. लोग गेहूं से घुन से बचाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, बावजूद इसके गेहूं में घुन लग जाता है. अगर घर में गेहूं की टंकी है और उसमें पड़े गेंहू को घुन से बचाना चाहते हैं, तो हम नीचे कुछ उपाय बता रहे हैं,  जिन्हें अप्लाई करने से गेहूं पिसेगा, लेकिन घुन नहीं.

घुन के बारे में एक बड़ी खूफिया बात बता दें कि वह तीखी सुगंध से बचकर चलता है. इसलिए लोग गेहूं की टंकी में नीम के पत्ते डाल देते हैं, लेकिन वो गेहूं की टंकी में नीम पत्ते डालते वक्त बड़ी गलती कर देते हैं.

पेरेंट्स को केवल 21 दिन एक्सपर्ट्स की बताई ये 6 टिप्स करना है फॉलो, सुलाने के लिए मारने डांटने की नहीं पड़ेगी जरूरत

नीम के पत्ते

दरअसल, घुन से बचने के लिए गेंहू की टंकी में नीम के पत्ते डालने से पहले उन्हें धूप में सुखा लें और फिर उन्हें टंकी में डाल दें. ना सिर्फ टंकी के अंदर बल्कि टंकी के तले नीचे भी नीम के पत्ते बिछा लें.

कपूर और लौंग 


नीम के साथ-साथ टंकी में कपूर और लौंग भी डालें, इससे घुन गेहूं के आसपास भी नहीं भटकेगा. इसके साथ ही गेहूं को घुन से बचाने के लिए रोड़ा नमक भी डाल सकते हैं.

पुदीना और करेला 


पुदीना के सूखे पत्ते और करेले के सूखे छिलकों से भी गेहूं को घुन के शिकार से बचाया जा सकता है. इन सभी को 3 से 4 हफ्तों में बदलते रहें.

लहसुन 

लहसुन सुंगध में बहुत तेज होता है. ऐसे में घुन और अन्य कीड़े इसके आसपास भी नहीं फटकते हैं. घर में स्टोर गेहूं की टंकी में बिना छीले लहसुन डाल दें. लहसुन सूखने पर इसे लगातार बदलते भी रहें.

माचिस की तीली 

आपने अकसर देखा भी होगा कि घर में स्टोर गेंहू की टंकी में माचिस की तीली भी पड़ी रहती हैं. माचिस की तीली में सल्फर होता है, जो कीड़ों के लिए जानलेवा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेरेंट्स को केवल 21 दिन एक्सपर्ट्स की बताई ये 6 टिप्स करना है फॉलो, सुलाने के लिए बच्चे को मारने डांटने की नहीं पड़ेगी जरूरत
गेहूं को घुन से बचाना चाहते हैं तो कर लें ये आसान से उपाय, मिल जाएगा राशन में कीड़े लगने से छुटकारा
बच्चे को बोलने में हो रही है दिक्कत, बढ़ रहा है वजन तो वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह, आज से बदल दें रूटीन
Next Article
बच्चे को बोलने में हो रही है दिक्कत, बढ़ रहा है वजन तो वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह, आज से बदल दें रूटीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com