विज्ञापन
Story ProgressBack

शैंपू की जगह इस आयुर्वेदिक चीज से हेयर वॉश करें, बाल की हेयर ग्रोथ में हो सकता है सुधार और बाल होंगे काले घने

आपके बालों को कॉस्मेटिक शैंपू से होने वाले केमिकल नुकसान से बचाएंगे और आपके बालों को काला, घना और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
शैंपू की जगह इस आयुर्वेदिक चीज से हेयर वॉश करें, बाल की हेयर ग्रोथ में हो सकता है सुधार और बाल होंगे काले घने
यह आपके बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद करता है.

Amla retha sikakai shampo : आयुर्वेद प्राचीन काल से ही भारत की चिकित्सा पद्धति का अभिन्न अंग रहा है. इसके लाभों के कारण पश्चिमी देश भी इसे अपना रहे हैं. आयुर्वेद उन सभी लोगों के लिए एकदम सही समाधान है जो बालों की समस्याओं से जूझ रहे हैं. आयुर्वेद की दुनिया में तीन ऐसी सामग्रियां हैं, जो आपके बालों के लिए जादुई साबित हो सकती हैं. ये हैं आंवला, शिकाकाई और रीठा. ये आपके बालों को कॉस्मेटिक शैंपू से होने वाले केमिकल नुकसान से बचाएंगे और आपके बालों को काला, घना और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

चेहरे पर कभी गलती से भी न अप्लाई करें किचन में रखी ये चीजें, फेस की हो सकती है बुरी हालत

आंवला शिकाकाई के फायदे क्या हैं

1- आंवला अपने हर्बल गुणों के लिए जाना जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं, जिससे बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है.

2- रीठा बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली और जलन से छुटकारा दिलाकर स्कैल्प को आराम पहुंचाते हैं. इससे बाल धोने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो सकते हैं.

3- रीठा की तरह ही शिकाकाई भी एक बेहतरीन क्लींजर है, जो आपके स्कैल्प से प्राकृतिक तेल को हटाए बिना तेल को हटाता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शिकाकाई में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों को नुकसान से बचा सकते हैं.

4- अगर आप अपने बालों को सफ़ेद होते हुए देख रहे हैं, तो समय आ गया है कि आप अपने बालों की देखभाल करना शुरू करें. इसके लिए आप आंवला, शिकाकाई और रीठा पर भरोसा कर सकते हैं. इन तीनों जड़ी-बूटियों का मिश्रण एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है जो बालों को पोषण देता है. यह आपके बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद करता है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
शैंपू की जगह इस आयुर्वेदिक चीज से हेयर वॉश करें, बाल की हेयर ग्रोथ में हो सकता है सुधार और बाल होंगे काले घने
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;