Gardening tips : पौधों में फिटकरी डालने से ग्रोथ होती है अच्छी, यहां जानिए इसके चमत्कारी गुण

Fitkari for planting : दरअसल, अब तक आपने फिटकरी का इस्तेमाल किचन में और स्किन केयर में होते देखा होगा. लेकिन आज आप गार्डेनिंग के लिए कैसे उपयोग में ला  सकते हैं उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं बिना किसी देर किए. 

Gardening tips : पौधों में फिटकरी डालने से ग्रोथ होती है अच्छी, यहां जानिए इसके चमत्कारी गुण

फिटकरी में एल्युमिनियम सल्फेट और पोटेशियम सल्फेट जैसे रासायनिक गुण होते हैं जो पौधों के लिए उपयोगी हैं.

Gardening tips : आप घर के बगीचे में लगे पौधों में जरूरत के अनुसार पानी और खाद्द देते होंगे ताकि उनकी ग्रोथ अच्छी हो और उनकी पत्तियां हरी भरी और फूल खिलना बंद ना हों. लेकिन आज हम पौधों की देखभाल और कैसे बेहतर कर सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, अब तक आपने फिटकरी का इस्तेमाल किचन में और स्किन केयर में होते देखा होगा. लेकिन आज आप गार्डेनिंग के लिए कैसे उपयोग में ला  सकते हैं उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं बिना किसी देरी की. 

गार्डेनिंग में फिटकरी का इस्तेमाल कैसे करें

  • पेड़ पौधों के लिए फिटकरी एक कीटनाशक की तरह है. अगर किसी पौधे में कीड़े और चींटी लग रहे हों तो गमले की मिट्टी में फिटकरी मिला दीजिए. आप फिटकरी के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

  • ऐसा करने से पेड़ पौधों की ग्रोथ अच्छी होती है. आप पौधों की सिंचाई फिटकरी वाले पानी से करिए. असल में फिटकरी में एल्युमिनियम सल्फेट और पोटेशियम सल्फेट जैसे रासायनिक गुण होते हैं जो पौधों के लिए उपयोगी होते हैं.

किन पौधों के लिए अच्छा है फिटकरी

  • फिटकरी का उपयोग अगर आप पेड़ पौधों में करने का सोच रहे हैं तो हम यहां पर आपको बता रहे हैं किन-किन प्लांट्स में कर सकते हैं.

- फूल वाले पौधों में आप फिटकरी का पानी कर सकते हैं इस्तेमाल.

- फलदार पौधों में भी आप फिटकरी पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

-सब्जियों वाले पौधों में भी आप फिटकरी का इस्तेमाल करें.

- बोनसाई में भी कर सकते हैं फिटकरी का इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान और पूजा हेगड़े फिल्म का प्रमोशन करने पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com