कैसी होती है बादाम की तासीर और दिन में कितने बादाम खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए यहां 

Almonds For Health: बादाम ऐसा सूखा मेवा है जिसे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रखने के लिए खाया जाता है. जानिए सेहत पर इसके फायदे और असर के बारे में.  

कैसी होती है बादाम की तासीर और दिन में कितने बादाम खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए यहां 

Healthy Almonds: जानिए एक दिन में कितने बादाम खाना है अच्छा. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं बादाम.
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है असर.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होती है मजबूत.

Healthy Food: बीजों और सूखे मेवों को खानपान में शामिल करने की सलाह एक्सपर्ट्स हमेशा से देते आए हैं. सूखे मेवों में बादाम (Almond) की बात करें तो इसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं. ये दोनों ही गुड फैट्स होते हैं. इसके अलावा बादाम विटामिन ई और डाइट्री फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है. लेकिन, बादाम के अनेक फायदों के बीच इसकी तासीर और खाने की मात्रा को लेकर अक्सर लोग उलझन में रहते हैं. कहते हैं ना कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. इसीलिए बादाम (Badam) को भी जरूरत से ज्यादा ना खाया जाए इसपर ध्यान देना जरूरी है. यहां जानिए बादाम से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में. 

सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल तो आजमा लें कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे, दादी-नानी भी करती थीं इस तरह Hair Fall कंट्रोल 

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए | How many almonds should be eaten in a day


सेहत के लिए लाभकारी बादाम की तासीर गर्म होती है. गर्म तासीर होने के चलते ही बादाम को सीमित मात्रा में ही खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा गर्मियों में बादाम की गर्म तासीर को देखते हुए इसे ठंडी चीजों के साथ खाया जाता है. वहीं, सर्दियों में बादाम की गर्म तासीर के चलते इसे खानपान में शामिल किया जाता है. एक दिन में खाने के लिए 50 से 55 ग्राम तक बादाम परफेक्ट होते हैं. यानी मुट्ठीभर बादाम रोजाना खाए जा सकते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि बादाम का जरूरत से ज्यादा सेवन वजन बढ़ाने वाला साबित हो सकता है. 

बादाम खाने के फायदे 

  • विटामिन ई से भरपूर बादाम इंफेक्शंस को दूर रखते हैं. रोजाना खाए जाने पर बादाम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने वाले साबित होते हैं. 
  • बादाम फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. इसे मिड मॉर्निंग स्नैक में खाया जा सकता है, सुबह खाया जा सकता है या शाम के समय भी. बादाम खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 
  • फाइबर होने के चलते बादाम को डायबिटीज की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. बादाम ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मददगार है. 
  • अनसैचुरेटेड फैट्स होने के कारण बादाम खाने पर सेरोटोनिन लेवल इंप्रूव होते हैं और रात में नींद अच्छी आती है. 
  • बादाम दांतों और हड्डियों के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 
  • भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds) पाचन को बेहतर करते हैं. 
  • शरीर से टॉक्सिन निकालने के लिए भी बादाम का सेवन किया जा सकता है. 

पालक और पनीर को क्यों नहीं खाना चाहिए एकसाथ, एक्सपर्ट से जानिए वजह और सेहत पर पड़ने वाला असर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

फिर से बढ़ सकती है लोन की ईएमआई, RBI ने छठी बार रेपो रेट में किया इजाफा