रात में सोने से पहले 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ खा लीजिए यह जड़ी बूटी, पेट के अलावा कई परेशानियां होंगी दूर

इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी, एंटीहाइपरटेंसिव जैसे कई गुण होते हैं जो आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं, जिसके बारे में आपको बताने वाले हैं इस आर्टिकल में. 

रात में सोने से पहले 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ खा लीजिए यह जड़ी बूटी, पेट के अलावा कई परेशानियां होंगी दूर

अजवाइन के बीजों में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो कवक बनने को रोकने में मदद करता है.

Ajwain ke fayde : जब भी आपको पेट में दर्द होता है तो आपकी दादी या मां तुरंत राहत के लिए आपके मुंह में अजवाइन डाल देती हैं, है न? अजवाइन या कैरम के बीज का इस्तेमाल भारतीय किचन में कई  व्यंजनों में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन या कैरम बीज एक जड़ी बूटी है, जिसे संस्कृत में 'उग्रगंधा' भी कहा जाता है क्योंकि, इसकी गंध बहुत तेज होती है. यह बीज भूरे रंग के होते हैं और इनका स्वाद कड़वा और तीखा होता है. इसकी तेज सुगंध और स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका उपयोग आमतौर पर करी और अचार में किया जाता है. 

पानी में इस चीज को मिलाकर रात में करें फेस मसाज, सारी गंदगी निकल आएगी बाहर, तनाव भी होगा दूर

इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी, एंटीहाइपरटेंसिव जैसे कई गुण होते हैं, जो आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं, जिसके बारे में आपको बताने वाले हैं इस आर्टिकल में. 

अजवाइन के फायदे

- अजवाइन के बीज पेट की समस्या के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपाय हैं, यह जादुई रूप से काम करता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अजवाइन के बीज पेट के अल्सर और आंतों के अल्सर के लिए बहुत अच्छे होते हैं. 

कैसे खाएं - 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवाइन लें और इसमें 1/2 चम्मच अदरक पाउडर मिलाएं. इसको रोजाना पानी के साथ खाने से सीने की जलन ठीक हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

- अजवाइन के बीजों में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो कवक बनने को रोकने में मदद करता है.

- अजवाइन बलगम को आसानी से बाहर निकालकर बंद नाक से राहत दिलाती है. इसमें बंद नाक को खोलने में मदद करता है. यह फेफड़ों और अस्थमा जैसी बीमारी को ठीक रखने में मदद करता है. 

- अजवाइन के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इनमें उच्च मात्रा में आहार फाइबर और फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ स्तर में योगदान करते हैं.

वहीं, अजवाइन के बीज में दो गुण होते हैं - एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल,ये गठिया के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं. यह जोड़ों की लालिमा, सूजन और दर्द को कम करता है. आप प्रभावित जगह पर अजवाइन के बीज का पेस्ट लगा सकते हैं आपको आराम मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com