नींबू और अजवाइन को साथ में मिलाकर पीने से एसिडिटी होगी कोसों दूर, इन 3 समस्याओं से मिलेगी निजात

home remedy in acidity: अजवाइन और नींबू पानी का सेवन ना सिर्फ गैस और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है बल्कि कुछ अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में भी कारगर साबित होते हैं.

नींबू और अजवाइन को साथ में मिलाकर पीने से एसिडिटी होगी कोसों दूर, इन 3 समस्याओं से मिलेगी निजात

Ayurvedic drink : यह आयुर्वेदिक पानी पेट की समस्या में तो रामबाण साबित होता है.

खास बातें

  • यह इम्यूनिटी बू्स्ट करने का भी काम बखूबी करता है.
  • इसका पानी वजन कम करने में बहुत काम आता है.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करते हैं.

Ajwain Lemon Water Benefits: एसिडिटी (acidity) की समस्या बहुत आम है. ज्यादा तेल मसाला वाला भोजन करने से पेट में ब्लोटिंग (bloating) और कब्ज की परेशानी शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को यह समस्या कभी कभी होती है जबकि कुछ को हर दूसरे दिन पेट में जलन, गैस, लूज मोशन शूरू हो जाता है. जिसके कारण उनका शरीर में पोषक तत्वों (nutrients) की कमी होने लगती है. यह कमजोर मेटाबॉलिज्म (metabolism) के कारण होता है. ऐसे में उन लोगों को डॉक्टर से संपर्क तो करना ही चाहिए साथ में कुछ घरेलू उपाय (home remedy) भी अपना लेने चाहिए. यह आयुर्वेदिक उपाय इस समस्या से तो निजात दिलाएंगे ही साथ में कुछ और परेशानियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.
 

अजवाइन और नींबू पानी के फायदे

- यह आयुर्वेदिक पानी पेट की समस्या में तो रामबाण साबित होता है. यह पाचन को मजबूत करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करते हैं. अगर आप रोज इसका सेवन कर लें तो पेट संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे.

ajwain

Photo Credit: iStock

इसका पानी वजन कम करने में बहुत काम आता है. नींबू और अजवाइन में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर का मेटबॉलिज्म (Metabolism) मजबूत करने का काम करते हैं. तो अगर आप बढ़ते वजन (obesity) से परेशान हैं तो इस पानी को पीना शुरू कर दीजिए.

vfp4p4e4

- हार्ट (heart) के लिए फायदेमंद होता है इसका पानी. इसमें पाए जाने वाले नियासिन थाईमोल जैसे तत्व दिल को मजबूत बनाए रखने का काम बखूबी करते हैं. यह पानी किडनी स्टोन में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाते हैं. बस आपको अजवाइन पानी को उबालकर उसमें नींबू नीचोड़कर पी लेना है. यह इम्यूनिटी बू्स्ट (Immunity booster) करने का भी काम बखूबी करता है. इसको पीने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है. हालांकि किसी भी बीमारी में सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com