हर दूसरे दिन एसिडिटी कर देती है बुरा हाल तो घर से इन चीजों का सेवन करके ही निकलें, मिलेगा Acidity से छुटकारा 

Acidity Home Remedies: पेट में वक्त-बेवक्त कभी भी एसिडिटी हो सकती है. इससे छुटकारा दिलानें में घर की कुछ चीजें आपकी मदद करेंगी. इन घरेलू उपायों को अपनाना भी आसान है. 

हर दूसरे दिन एसिडिटी कर देती है बुरा हाल तो घर से इन चीजों का सेवन करके ही निकलें, मिलेगा Acidity से छुटकारा 

Acidity Relief: इस तरह दूर होगी एसिडिटी की समस्या. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होगी एसिडिटी.
  • पेट की गैस से भी मिलेगा आराम.
  • कभी भी आजमाए जा सकते हैं ये नुस्खे.

Stomach Problems: पेट की अपच एसिडिटी का कारण भी बन जाती है. आपके सामने चाहे कितना ही अच्छा खाना रखा हो लेकिन आप उसे सिर्फ इस चलते नहीं खा सकते क्योंकि पेट में गैस (Stomach Gas) उठने लगी है और गुड़गुड़ हो रही है. एसिडिटी (Acidity) होने पर ऐसा महसूस होता है कि श्वास नली में आग की लपटें उठ रही हैं और गले तक गैस जा रही है, वहीं पेट में हलचल मचती है सो अलग. कई बार सुबह-सुबह ही एसिडिटी हो जाती है ऐसे में घर से निकलने से पहले एक-आध उपाय अपना लेना समझदारी साबित होती है. 

चेहरे का खो गया है निखार तो आज ही लगा लीजिए यह एक दाल, इस फेस पैक से ग्लो करने लगेगी त्वचा 

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 


तुलसी के पत्ते 


एसिडिटी दूर करने के लिए यह सबसे आसान और असरदार उपायों में से एक है. आपको करना बस इतना है कि 3 से 4 तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) को लेकर एक कप पानी में उबाल लें. इस पानी को हल्का सा ठंडा होने दें और फिर पी लें. एसिडिटी दूर हो जाएगी. 


छाछ 


घर से छाछ पीकर आराम से निकला जा सकता है. आपको अगर एसिडिटी महसूस हो रही है तो एक गिलास छाछ पी लें. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो एसिडिटी को शांत करने में असरदार है. इसमें आप आधा चम्मच काली मिर्च और धनिया के पत्ते डालकर पी सकते हैं. 

गुड़ 


यूं तो गुड़ का सेवन काढ़ा बनाने में किया जाता है लेकिन एसिडिटी दूर करने में भी यह असरदार साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए गुड़ का छोटा टुकड़ा लेकर नाश्ता करने के बाद खा लें. यह एसिडिटी को शांत करने का काम करेगा. 


जीरा 


एसिडिटी दूर करने के लिए जीरे का सेवन भी फायदेमंद होता है. एक गिलास पानी में जीरा (Cumin) डालकर इसे कुछ देर पका लें. पानी को गिलास में निकालें और हल्का ठंडा होने पर पी लें. 


अदरक 


सुबह-सुबह एसिडिटी होने लगे तो अदरक का सेवन करें. आप चाहें तो अदरक (Ginger) को सादा भी खा सकते हैं या फिर इसका पानी बनाकर पी लें. अदरक का पानी बनाने के लिए एक कप पानी गर्म करके उसमें अदरक के टुकड़े डाल लें. हल्का गर्म होने पर पी लें. स्वाद के लिए इसमें शहद डाला जा सकता है. 

चाहती हैं कमर तक लंबे दिखने लगें बाल, तो मेहंदी में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com