विज्ञापन
Story ProgressBack

सतर्कता में है समझदारी, रातभर AC चलाकर सोने से हेल्थ को हो सकते हैं 5 बड़े खतरे

AC चालू करके सोने से होने वाली 5 हेल्थ इश्यूज के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए. 

Read Time: 2 mins
सतर्कता में है समझदारी, रातभर AC चलाकर सोने से हेल्थ को हो सकते हैं 5 बड़े खतरे
air conditioner lung symptoms : एसी चालू करके कमरे में सोने से नमी के स्तर में कमी के कारण त्वचा और आंखें शुष्क हो सकती हैं.

Air conditioning side effects : एयर कंडीशनिंग (AC) चालू करके सोने से गर्मी की रातों में राहत मिल सकती है, लेकिन अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो यह कुछ स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा कर सकती है. पूरी रात AC चालू करके सोने से होने वाली 5 हेल्थ इश्यूज के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए. ये 5 फल आपके वजन को तेजी से कर सकते हैं कम, यहां देखिए वेट लॉस फूड लिस्ट

रात भर एसी चलाकर सोने के नुकसान

1. एसी चालू करके कमरे में सोने से सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, खास तौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें अस्थमा या एलर्जी जैसी दिक्कतें पहले से ही हैं. इससे खांसी, घरघराहट, सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण हो सकते हैं.

2. सांस से जुड़ी एसी का तापमान मध्यम स्तर पर सेट करने, हवा में नमी लाने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने, तथा एलर्जी और प्रदूषकों को कम करने के लिए एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करने या बदलने पर विचार करें.

3. लेकिन आप अगर लंबे समय तक एसी में रहते हैं तो फिर आपके शरीर से नमी गायब हो सकती है. इस वजह से स्किन ड्राई हो जाती है और शरीर में पानी की कमी होने पर चक्‍कर आना जैसी परेशानी शुरू हो जाती है. 

4. एसी चालू करके कमरे में सोने से नमी के स्तर में कमी के कारण आंखें शुष्क (Dry eyes) हो सकती हैं. शुष्क हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों में जलन और परेशानी हो सकती है, जिससे लालिमा, खुजली और धुंधली दृष्टि जैसे लक्षण बढ़ सकते हैं.

5. ठंडी हवा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है और व्यक्ति को वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कड़ाही पड़ गई है काली, तो ऐसे करें क्लीन, चमक जाएगा जला पैन
सतर्कता में है समझदारी, रातभर AC चलाकर सोने से हेल्थ को हो सकते हैं 5 बड़े खतरे
हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 
Next Article
हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;