प्रेगनेंसी में होने वाले कमर और गर्दन दर्द से हो गईं हैं तंग, अपनाएं ये आसान तरीका, मिलेगा आराम

Pregnancy care : हम यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए हैं जिससे आप इस दर्द से निजात पा सकती हैं. 

प्रेगनेंसी में होने वाले कमर और गर्दन दर्द से हो गईं हैं तंग, अपनाएं ये आसान तरीका, मिलेगा आराम

सुरक्षित वर्कआउट मांसपेशियों को अधिक लोचदार बनाते हैं और आपके शरीर को आराम देते हैं.

Pregnancy care tips : एक महिला का शरीर प्रेगनेंसी के 9 महीनों में बड़े बदलावों से गुजरता है . शिशु का ज्यादा वजन, हार्मोनल चेंजेज, लाइफस्टाइल चेंजेज, ये सब मिलकर गर्भावस्था में गर्दन, कमर और कंधे में दर्द का कारण बनते हैं. हालांकि यह सब आम है प्रेगनेंसी में. बावजूद इसके लगभग 40% महिलाएं इसके लिए अपने डॉक्टर के पास जाती हैं. ऐसे में यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आप इस दर्द से निजात पा सकती हैं. 

पुराने फ्रिज को कबाड़ी वाले को बेचने की बजाय, ऐसे कर सकती हैं दोबारा इस्तेमाल

प्रेगनेंसी दर्द से कैसे पाएं राहत

पॉश्चर पर दें ध्यान

आप कैसे बैठते हैं, खड़े होते हैं और काम करते हैं, इस पर ध्यान दें. सक्रिय रूप से कंधों और पीठ के निचले हिस्से को सीधा रखने से गर्दन का दर्द कम होगा.

सेकाई करें

गर्दन में दर्द और जकड़न से राहत पाने के लिए नियमित रूप से गर्म सेक (गर्म तौलिया, गर्म पानी की बोतल, या हीटिंग पैड) या ठंडा सेक (आइस पैक या ठंडा तौलिया) लगाएं.

तकिया लगाएं

तकिए गर्दन, पीठ, घुटनों और कूल्हों को सहारा देते हैं, जिससे जोड़ों पर दबाव कम होता है.

स्ट्रेचिंग और व्यायाम 

सुरक्षित वर्कआउट मांसपेशियों को अधिक लोचदार बनाते हैं और आपके शरीर को आराम देते हैं. याद रखें कि धीरे-धीरे शुरुआत करें ताकि आप खुद को चोट न पहुंचाएं.

टेनिस बॉल ट्रिक आज़माएं

एक टेनिस बॉल लें और इसे वहां रखें जहां आपकी गर्दन, ऊपरी पीठ और कंधे मिलते हैं. दर्द वाले क्षेत्रों पर इसे अपने हाथ से धीरे से घुमाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com