विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी

त्वचा की देखभाल में, गोंद कतीरा के लाभ सभी को पता हैं. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा बेहतर दिखती है.

Read Time: 3 mins
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
गोंद कतीरा आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इसकी उच्च फाइबर सामग्री मल त्याग में मदद करती है.

Gond Katira : गोंद कतीरा, जिसे ट्रागाकैंथ गम के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक गोंद है जो मध्य पूर्व में पाए जाने वाले पौधों के रस से प्राप्त होता है. इसका उपयोग सैकड़ों वर्षों से पारंपरिक चिकित्सा, भोजन और सौंदर्य उत्पादों में किया जाता रहा है. जानें कि गोंद कतीरा के लाभ आज तेजी से लोकप्रिय क्यों हो रहे हैं, साथ ही कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी. तो बिना देर किए आइए जानते हैं गोंद कतीरा के बारे में सबकुछ. 

गोंद कतीरा के फायदे और नुकसान

गोंद कतीरा एस्ट्रागालस परिवार के पौधों से लिया गया एक पदार्थ है, जो ईरान और इराक जैसी जगहों पर उगते हैं. पानी के साथ मिलाने पर यह जेली जैसा पदार्थ बन जाता है. यह इसे कई चीजों के लिए उपयोगी बनाता है क्योंकि यह ठंडक पहुंचा सकता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

गोंद कतीरा के लाभों के बारे में बात करने से पहले, आइए देखें कि इसमें क्या है। गोंद कतीरा पॉलीसेकेराइड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों जैसे अच्छे पदार्थों से भरा हुआ है. यह आहार फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

गोंद कतीरा के सबसे बड़े लाभों में से एक है आपके शरीर को ठंडा रखने की इसकी क्षमता. गर्म मौसम में, इसे पेय पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप ठंडे रहें और हीट स्ट्रोक से बचें. यही कारण है कि यह गर्मियों के पेय पदार्थों में इतना लोकप्रिय है. लेकिन आप इसका सेवन 2 चम्मच से ज्यादा करते हैं तो ये आपके हाजमे को गड़बड़ कर सकता है. इससे आपको उल्टी दस्त और एलर्जी की परेशानी हो सकती है. 

गोंद कतीरा आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इसकी उच्च फाइबर सामग्री मल त्याग में मदद करती है, जिससे यह उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें कब्ज या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हैं. गोंद कतीरा के पानी से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को खत्म किया जाता है.

यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, तो गोंद कतीरा के लाभों में आपको भरा हुआ महसूस कराना शामिल है. जब आप इसे भोजन से पहले लेते हैं, तो यह आपकी भूख को कम कर सकता है और आपको कम खाने में मदद कर सकता है, जो वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा है.

त्वचा की देखभाल में, गोंद कतीरा के लाभ सभी को पता हैं. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा बेहतर दिखती है. यह एक ह्यूमेक्टेंट के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है.

गोंद कतीरा के पानी में पाए जाने वाले विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व स्कैल्प और बालों के रोम को पोषण देने में मदद करते हैं, जिससे स्वस्थ बालों का विकास होता है. इसका ठंडा करने वाला प्रभाव स्कैल्प की जलन और रूसी से राहत देता है, जबकि इसके मॉइस्चराइज़िंग गुण रूखेपन और टूटने को रोकने में मदद करते हैं. गोंद कतीरा का पानी बालों की मज़बूती, मोटाई और चमक को बढ़ा सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अर्जुन की छाल है कई बीमारियों का इलाज, यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
हाथ पैर में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो समझ जाएं खराब हो गया है लिवर, तुरंत दिखाएं डॉक्टर को
Next Article
हाथ पैर में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो समझ जाएं खराब हो गया है लिवर, तुरंत दिखाएं डॉक्टर को
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;