काम के आगे खुद को समय नहीं दे पाते आप, तो ये 7 आदतें वर्क-लाइफ बैलेंस लाने में करेंगी मदद 

Work-Life Balance: कहीं आप भी तो उनमें से नहीं जो काम और निजी जिंदगी में सामंजस्य बैठाने में दिक्कत महसूस करते हैं. अगर हां, तो यहां जानें बैलेंस बनाने का तरीका. 

काम के आगे खुद को समय नहीं दे पाते आप, तो ये 7 आदतें वर्क-लाइफ बैलेंस लाने में करेंगी मदद 

Balancing Work And Life: यहां बताई आदतों को अपनाकर काम और आम जीवन में आएगा बैलेंस. 

Work-Life Balance: नौकरी करने वालों के लिए जिंदगी अक्सर ही भागदौड़ भरी हो जाती है. काम के 8 से 9 घंटे और ऑफिस (Office) से आने-जाने में लगने वाले वक्ते के आगे महसूस होता है कि जिंदगी का एक बढ़ा हिस्सा सिर्फ कमाई में लग रहा है और जो बाकी समय बचता है उसमें भी घर के काम और आराम से हटकर कुछ हो नहीं पाता. अगर आप भी अपने काम और निजी जीवन में सामंजस्य बैठाने में दिक्कत महसूस करते हैं तो यहां दिए गए टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. इन आदतों (Habits) को अपनाना बिल्कुल मुश्किल भी नहीं है और आपको वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने में मदद भी मिलेगी. 

Brother's Day: आज ब्रदर्स डे पर भाई को दें ये परफेक्ट 5 गिफ्ट्स, खुशी से फूला नहीं समाएगा आपका प्यारा वीर

वर्क-लाइफ बैंलेस बनाने वाली आदतें | Habits To Achieve Work-Life Balance 

बनाएं बाउंडरी 

वर्क और लाइफ इन दोनों के बीच बाउंडरी बनाना बेहद जरूरी है. जैसे, ऑफिस में अपने निजी काम ना लाएं और इसी तरह घर में अपने पर्सनल स्पेस को प्रोफेशनल स्पेस ना बनाएं. बाउंडरी की लाइन एकबार हल्की होती है तो फिर उन्हें गहराना मुश्किल हो जाता है. 

Cannes Looks 2023: कॉलेज के पहले दिन इन फेमस कान्स लुक्स में करेंगी एंट्री, तो हर कोई कहेगा WOW स्टाइल हो तो ऐसा

काम के बारे में सोचते ना रहें 

जब आप घर पर अपने परिवार और बच्चों के साथ हों या फिर बाहर दोस्तों के साथ घूम रहे हों तो हर समय अपने काम के बारे में सोचते ना रहें. काम को काम की जगह तक ही सीमित रखने की बात नहीं है बल्कि जहां आपको खुश होना चाहिए वहां काम की टेंशन (Tension) लेने की है. ऐसा करने से बचें और दोस्तों या परिवार के साथ खुशी के वक्त को एंजॉय करें. 

cirmufb

Photo Credit: iStock

अपनी हॉबी ना छोड़ें 

जब हम नौकरी के साथ-साथ अपनी हॉबी पर ध्यान देते हैं तो हमें सिर्फ पैसे कमाना ही जिंदगी का मकसद नहीं लगता. अपने मनपसंद काम जिंदगी को और बेहतर बनाते हैं और कुछ ना कुछ नया करने की मन में उत्सुकता बनी रहती है. 

अपनी सेहत पर दें ध्यान 

काम के बीच-बीच में उठकर टहलने की कोशिश करें, कभी-कभी दोस्तों से बात करें या फिर थोड़ी देर रिलैक्स भी करें. आप हर समय सिर्फ काम में ही लगे रहेंगे तो काम बोझ लगने लगेगा और जब काम बोझ लगने लगता है तो सेहत शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से प्रभावित होती है. 

जब घर से करें काम 

अगर आप घर से काम (Work From Home) करते हैं तो अपने काम के घंटों के भीतर ही काम खत्म करने की कोशिश करें और काम को पूरा दिन ना खींचे. काम के लिए अलग जगह बना लें और फिर जिस तरह ऑफिस में काम करते हैं बिल्कुल उसी तरह करें. 

ना कहना सीखें 

कई बार व्यक्ति अपना वर्क-लाइफ बैलेंस खुद ही बिगाड़ लेता है क्योंकि वह किसी काम के लिए मना नहीं करता और अपनी क्षमता और समय से ज्यादा काम हाथ में ले लेता है. ऐसा करने से बचें. जब जरूरत हो तो काम को ना करना भी सीखें. 

m5qq1os8

बॉस से बनाकर रखें प्रोफेशनल रिलेशनशिप 

अक्सर देखा जाता है कि आप अपने बॉस से प्रोफेशनल के बजाय पर्सनल रिलेशनशिप बना लेते हैं तो आपके काम के घंटे बढ़ते चले जाते हैं. इससे कभी तो आपको काम के बीच में ही घूमने-फिरने मिल जाता है लेकिन घूमने-फिरने के समय भी काम मिल सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप बॉस के दोस्त बनने के बजाय एंप्लोई बनकर ही काम करें और दोस्ती को ऑफिस से बाहर के लिए छोड़ दें. 

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com