इन तीन मेवों को भिगोकर खाने से तेजी से पिघलेगी चर्बी, जानिए उनके नाम

Dry fruits : आज हम आपको किशमिश, अखरोट और बादाम कैसे आपके बढ़ते वजन को घटा सकते हैं उसके बारे में बताएंगे. 

इन तीन मेवों को भिगोकर खाने से तेजी से पिघलेगी चर्बी, जानिए उनके नाम

100 ग्राम किशमिश 301 किलो कैलोरी ऊर्जा प्रदान कर सकती है, और पानी की मात्रा 14.9 ग्राम है.

Soaked dry fruits : अगर आपका वजन बहुत (weight loss tips) बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो फिर आप जिम और योगा करने के अलावा अपनी डाइट का भी ख्याल रखिए. तभी आप अपने वजन को तेजी से कम कर पाएंगे. आज हम आपको किशमिश (raisins), अखरोट (akhroat) और बादाम (almond) कैसे आपके बढ़ते वजन (weight loss tips) को घटा सकते हैं उसके बारे में बताएंगे. पैदल चलने से उम्र होगी लंबी, यहां जानिए हर दिन कितना कदम चलना होता है हेल्दी

भीगे हुए मेवे को खाने से क्या फायदे हैं

1- बादाम रातभर भिगोकर खाने से पाचन क्षमता मजबूत होती है. बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा पेट की चर्बी कम करने में सहायक साबित होता है. वहीं, बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई आपके बाल और स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है. 

2- अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके चयापचय को बढ़ावा देता है. इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है. लेकिन इसको भिगोकर ही डाइट में शामिल करें क्योंकि अखरोट की जो बाहरी परत बहुत सख्त होती है, जिसे भिगोने के बाद नरम हो जाती है. 

3- किशमिश भी इस लिस्ट में शामिल है. यह भी आपके फैट को तेजी से बर्न करने का काम करता है. असल में किशमिश में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इससे आपके शरीर में बैड फैट इक्टठा नहीं हो पाता है. 

4- किशमिश में शुगर, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज डाइट्री फाइबर, विटामिन, खनिज, पॉलीफेनोल्स, एंथोसायनिन और फ्लेवोनोल्स जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं. आपको बता दें कि 100 ग्राम किशमिश 301 किलो कैलोरी ऊर्जा प्रदान कर सकती है, और पानी की मात्रा 14.9 ग्राम है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com