विज्ञापन

डैंड्रफ और सिर की खुजली से परेशान हैं तो ये 6 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत, नहीं पड़ेगी महंगे शैंपू खरीदने की जरूरत

Dandruff Home Remedies: अगर आप भी डैंड्रफ और सिर की खुजलाहट से परेशान हैं तो यहां बताए नुस्खे आपकी दिक्कत कम कर देंगे. इन्हें आजमाना भी आसान है. 

डैंड्रफ और सिर की खुजली से परेशान हैं तो ये 6 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत, नहीं पड़ेगी महंगे शैंपू खरीदने की जरूरत
Itchy Scalp Home Remedies: इस तरह सिर से हट जाएगा डैंड्रफ. 

Hair Care: बालों की सही तरह से सफाई ना करने या मौसम में बदलाव होने पर सिर पर डैंड्रफ की दिक्कत हो जाती है. इस डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए अक्सर ही महंगे शैंपू इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन इनसे डैंड्रफ लौट आता है और जेब पर मार पड़ती है सो अलग. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को इस्तेमाल करने पर सिर से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. साथ ही अगर आपकी स्कैल्प पर खुजलाहट होती है तो यह दिक्कत भी दूर हो जाएगी. यहां जानिए कौनसी चीजें डैंड्रफ पर रामबाण साबित होती हैं और इनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. 

डॉक्टर ने बताया पैरों से कैसे पहचानें बीमारियां, आपके Feet देते हैं ये संकेत

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

नीम आएगा काम 

डैंड्रफ पर नीम के इस्तेमाल से तीजे से असर दिखता है. नीम (Neem) के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को दूर करते हैं. नीम के पत्ते पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को ठंडा करके इससे सिर धो लें. बालों की अच्छी सफाई हो जाएगी. 

नारियल का तेल और नींबू 

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और हल्का गर्म कर लें. इस तेल में नींबू का रस मिला लें. इसे सिर पर लगाने के कुछ देर बाद धोकर हटा लें. डैंड्रफ कम होने लगता है. 

दही है रामबाण 

सिर पर डैंड्रफ जमा हो और स्कैल्प पर खुजली होती है तो दही रामबाण नुस्खा साबित होता है. दही (Curd) को जस का तस ही बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मलकर 15 से 20 मिनट लगाए रखें. अब सिर धोने पर बालों को अच्छी चमक भी मिलती है और डैंड्रफ कम हो जाता है सो अलग. 

दही और नींबू 

सादा दही का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू मिलाकर सिर पर लगा सकते हैं. दोनों चीजों को मिलाकर बालों पर 20 मिनट हेयर मास्क की तरह लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

एलोवेरा लगाकर देंखें

सूदिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा से बालों पर होने वाली खुजली हटती है और डैंड्रफ कम होना शुरू हो जाता है. एलोवेरा को स्कैल्प पर आधे घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. असर दिखने लगता है. 

सेब का सिरका 

सिर पर सेब का सिरका लगाया जाए तो उससे भी बालों से डैंड्रफ हटना शुरू हो जाता है. सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) को डायरेक्ट सिर पर ना लगाएं बल्कि इसमें पानी मिलाकर डाइल्यूट कर लें. अब इस मिश्रण से बालों को धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gulabjal benefits : चेहरे पर इस तरह लगाएं गुलाब जल, मिल सकता है दोगुना फायदा
डैंड्रफ और सिर की खुजली से परेशान हैं तो ये 6 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत, नहीं पड़ेगी महंगे शैंपू खरीदने की जरूरत
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com