फाइबर से भरपूर इन 6 फूड्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं आप, पेट की सेहत रहेगी अच्छी और वजन होगा कम 

Fiber Rich Foods: ऐसे कई फूड्स हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं. इन चीजों को खानपान में शामिल करना बेहद आसान है और सेहत भी रहती है दुरुस्त.

फाइबर से भरपूर इन 6 फूड्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं आप, पेट की सेहत रहेगी अच्छी और वजन होगा कम 

High Fiber Foods: जानिए किन चीजों को खाने पर शरीर को मिलता है भरपूर फाइबर. 

Fiber For Weight Loss: खानपान की आदतों में बदलाव कर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचा जा सकता है. फाइबर भी ऐसा ही पोषक तत्व है जिसका सेवन पाचन को दुरुस्त रखने के साथ-साथ वजन घटाने में बेहद कारगर साबित होता है. फइबर कई बीमारियों से शरीर को बचाए रखता है जिनमें डायबिटीज से लेकर दिल की दिक्कतें भी शामिल हैं. वेट मैनेजमेंट और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल हेल्थ भी फाइबर (Fiber) के सेवन से अच्छी रहती है. फाइबर दालों में, सब्जियों और फलों में पाया जाता है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स की सूची दी गई है जो फाइबर से भरपूर होते हैं और जिन्हें आसानी से डेली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

घूमने निकल रहे हैं लेकिन सफर में उल्टी का रहता है डर, तो यहां जान लीजिए Vomiting कैसे कर सकते हैं दूर

फाइबर से भरपूर फूड्स | Fiber Rich Foods 

अमरूद 

अमरूद उन फलों की गिनती में आता है जो फाइबर से भरपूर होते हैं. एक अमरूद (Guava) में 9 ग्राम तक फाइबर होता है. अमरूद का सेवन ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में भी नजर आता है. इसके अलावा, वजन घटाने की डाइट में भी अमरूद शामिल किया जा सकता है. इसे सुबह 10 से 11 के बीच और शाम 5 से 6 बजे के करीब खाना फायदेमंद रहता है. 

खीरा 

गर्मियों में बाजार में खीरों की भरमार रहती है. पानी से भरपूर खीरे लू से बचाए रखते हैं और शरीर में पानी की कमी होने से रोकते हैं. खीरे फाइबर के भरपूर स्त्रोत होते हैं और इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी खूब पाए जाते हैं. 

tr201dko

Photo Credit: iStock

जौ 

जौ को बार्ली कहा जाता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जोकि पाचन को बेहतर रखती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती है. गर्मियों में जौ का सत्तू बनाकर भी पिया जाता है. सत्तू बनाने के लिए जौ में पानी और चीनी या नमक मिलाते हैं. 

केला 

केले हाई फाइबर का स्त्रोत होते हैं. इन्हें खाने पर पाचन धीमा होता है और लंबे समय तक पेट भरे होने के एहसास से एक्सेस फूड इंटेक से बचा जा सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स इन यूके की एक स्टडी के अनुसार, केले जैसे हाई फाइबर फूड्स कार्डियोवस्कुलर और कोरोनरी हार्ट डिजीज यानी दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं. 

hrso8n0g

ब्रोकोली 

सेहतमंद सब्जियों की गिनती में ब्रोकोली (Broccoli) का जिक्र जरूर आता है. ब्रोकोली फाइबर की अच्छी स्त्रोत भी है और इसे खाने पर वजन कम होने में भी मदद मिलती है. ब्रोकोली खाने के लिए इसे सब्जी के साथ पकाकर खा सकते हैं या फिर इसे सलाद, सूप या फिर स्मूदी बनाने में इस्तेमाल करें. 

ओटमील 

सुबह नाश्ते में खाने के लिए अक्सर ही ओटमील बनाया जाता है. ओटमील फाइबर से भरपूर फूड्स की गिनती में आता है. इसे नाश्ते में खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है. इसमें स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज या केले आदि डालकर भी खाए जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और करिश्मा तन्ना एयरपोर्ट पर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com