विज्ञापन
Story ProgressBack

जोड़ों के दर्द को दूर कर सकती हैं घर पर बनी ये 6 ड्रिंक्स, इन्हें तैयार करना भी है बेहद आसान 

Joint Pain Home Remedies: अगर आपके जोड़ों में भी अक्सर दर्द महसूस होता है तो यहां बताए गए कुछ ड्रिंक्स पीकर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इन ड्रिंक्स को मिनटों में तैयार किया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
जोड़ों के दर्द को दूर कर सकती हैं घर पर बनी ये 6 ड्रिंक्स, इन्हें तैयार करना भी है बेहद आसान 
Drinks That Reduce Joint Pain: दर्द से राहत दिलाती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स. 

Joint Pain: उम्र बढ़ने के चलते या फिर खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी जोड़ों में दर्द रहने लगता है. जोड़ों में दर्द होने पर ना सही तरह से बैठा जाता है और ना ही उठते बनता है. यह दर्द व्यक्ति को लंबे समय तक भी परेशान कर सकता है. ऐसे में घुटनों (Knee Pain) या पैरों के जोड़ों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही कुछ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) को तैयार करके पिया जा सकता है. इन ड्रिंक्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं और साथ ही फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी जो दर्द से राहत दिलाने में असरदार होते हैं. 

माता-पिता के ये 5 काम बिगाड़ देते हैं बच्चे की आदतें, बाद में पड़ जाता है पछताना 

जोड़ों का दर्द दूर करने वाले ड्रिंक्स | Drinks That Reduce Joint Pain 

ग्रीन टी 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ग्रीन टी जोड़ों का दर्द कम करने में अच्छा असर दिखाती है. ग्रीन टी पीने पर मसल्स में होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है. आप सुबह और शाम के समय ग्रीन टी पी सकते हैं. 

हल्दी वाला दूध 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को दर्द का रामबाण इलाज कहा जाता है. जोड़ों में दर्द होने पर भी गर्म हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है. हल्दी वाला दूध (Haldi wala doodh) हड्डियों और मसल्स में होने वाले दर्द को खींचकर निकाल देता है. एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी का पाउडर या फिर कच्ची हल्दी को कूटकर डालें और उबालकर छान लें. इस दूध को रात के समय सोने से पहले पिएं, आराम मिलेगा. 

चेहरे के छोटे-छोटे बालों को हटाने के लिए वैक्स नहीं बल्कि बेसन आएगा काम, ऐसे लगाएंगी तो हट जाएंगे फेशियल हेयर

अदरक की चाय 

बिना दूध या चायपत्ती वाली अदरक की चाय पीने पर जोड़ों का दर्द दूर हो सकता है. इस चाय को तैयार करने के लिए एक कप पानी में अदरक का छोटा टुकड़ा कूटकर डालें. जब यह पानी पक जाए तो इसे छानकर कप में निकालें. बस तैयार है आपकी अदरक की चाय. 

अनानास का जूस 

अनानास में पाए जाने वाले हेल्दी एंजाइम्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. इससे जोड़ों की सेहत अच्छी भी रहने लगती है. एक कप अनानास का जूस कुछ दिन पीने पर भी फायदा दिख सकता है. 

गर्म नींबू का पानी 

विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस (Lemon Juice) सूजन को कम करने में असरदार होता है. नींबू के रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पीने पर इससे शरीर डिटॉक्स होता है और जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. 

अनार का जूस 

सबसे सेहतमंद फलों में अनार की गिनती होती है. रोजाना अनार का जूस पिया जाए तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं और बहुत सी बीमारियां दूर रहती हैं सो अलग. ऐसे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और फ्लेवेनॉइड्स से भरपूर अनार के जूस से घुटनों में हो रहे दर्द से छुटकारा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
जोड़ों के दर्द को दूर कर सकती हैं घर पर बनी ये 6 ड्रिंक्स, इन्हें तैयार करना भी है बेहद आसान 
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;