चेहरे के छोटे-छोटे बालों को हटाने के लिए वैक्स नहीं बल्कि बेसन आएगा काम, ऐसे लगाएंगी तो हट जाएंगे फेशियल हेयर

Facial Hair Removal: बहुत सी महिलाएं फेशियल हेयर यानी चेहरे पर नजर आने वाले छोटे-छोटे बाल हटाना पसंद करती हैं और उसके लिए वैक्सिंग करवाती हैं. लेकिन, बेसन बिना दर्द के फेशियल हेयर हटा सकता है.

चेहरे के छोटे-छोटे बालों को हटाने के लिए वैक्स नहीं बल्कि बेसन आएगा काम, ऐसे लगाएंगी तो हट जाएंगे फेशियल हेयर

Besan For Facial Hair: चेहरे के एक्स्ट्रा बाल हट जाएंगे इस तरह. 

Skin Care: चेहरे पर छोटे-छोटे रोएंनुमा बाल होना बेहद आम है. महिलाएं इन बालों के साथ भी खूबसूरत नजर आती हैं और इन बालों के बिना भी. बहुत सी महिलाएं इन बालों को जस का तस रहने देती हैं और बहुत सी ऐसी हैं जिन्हें अपनी स्किन इन फेशियल हेयर (Facial Hair) के बिना अच्छी लगती है. ऐसे में महिलाएं ये रोएं हटाने के लिए वैक्स करवाती हैं या रेजर का इस्तेमाल करती हैं. वैक्स से फेशियल हेयर हटवाने पर त्वचा दर्द होती है तो वहीं रेजर से त्वचा छिलने या कटने का डर रहता है. ऐसे में बेसन (Besan) आपके काम आ सकता है. यह दादी-नानी का पुराना नुस्खा भी है जिसमें वे बेसन के इस्तेमाल से त्वचा के छोटे-छोटे अनचाहे बालों को हटा लिया करती थीं. आप भी सीख लीजिए बेसन से फेशियल हेयर हटाने के तरीके.

एक आलू दूर कर सकता है चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को, लगा लिया इस तरह तो दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी 

चेहरे के बाल हटाने के लिए बेसन | Besan For Removing Facial Hair 

बेसन का इस्तेमाल स्किन केयर में अलग-अलग तरह से किया जाता है. इसके एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने में कारगर होते हैं. आमतौर पर बेसन से फेस पैक्स (Besan Face Packs) और स्क्रब बनाकर लगाए जाते हैं. इसे चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए भी अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

दूध और बेसन 

एक कटोरी में 4 चम्मच बेसन, 2 से 3 चम्मच दूध, एक चम्मच दूध की मलाई और एक चम्मच हल्दी लेकर मिला लें. पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें दूध को जरूरत के अनुसार मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. जब पेस्ट सूख जाए तो इसे बाल उगने की उल्टी दिशा की तरफ से उखाड़ें. इस पेस्ट को हल्के हाथों से मलकर छुड़ाने पर भी छोटे बाल निकलने लगते हैं. महीने में 2 से 3 बार बेसन के इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे ना सिर्फ अनचाहे बाल (Unwanted Hair) निकल जाते हैं बल्कि डेड स्किन सेल्स का भी सफाया हो जाता है और त्वचा पर बेदाग निखार नजर आने लगता है. 

संतरे के छिलके और बेसन

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए संतरे और बेसन का एकसाथ इस्तेमाल भी किया जा सकता है. संतरे के छिलके लेकर उन्हें अच्छे से कूट लें और पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच बेसन और 2 चुटकी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए धोकर छुड़ा लें. इससे स्किन को ग्लो भी मिलता है और रोएं हट जाते हैं सो अलग. 

गुलाबजल और बेसन 

स्किन को एक्सफोलिएट करके छोटे बाल हटाने के लिए बेसन और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन और बराबर मात्रा में गुलाबजल मिला लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर इसके सूखने का इंतजार करें. चेहरे पर बेसन पूरी तरह छूट जाए तो इसे उंगलियों को पानी से गीला करके मलते हुए छुड़ाएं. हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने पर असर दिखने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com