रोज रात में सोने से पहले दूध में यह चीज 1 चम्मच मिलाकर लीजिए पी, बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद 

Health tips : यह दूध की गुणवत्ता को बढ़ाता है और कई अतिरिक्त लाभ सेहत को पहुंचाता है तो आइए उन पर एक नजर डालते हैं.

रोज रात में सोने से पहले दूध में यह चीज 1 चम्मच मिलाकर लीजिए पी, बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद 

Ghee benefits : घी के साथ दूध पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने में मदद मिल सकती है.

Benefits Of Drinking Milk With Ghee : घी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह विटामिन ए, डी, ई और के (A,D,E&K vitamin food) का अच्छा स्रोत है. इसलिए हम तैयार भोजन में घी मिलाते हैं या रोटियों पर लगाते हैं. ऐसे में गर्म दूध घी में मिलाकर पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. यह दूध की गुणवत्ता को बढ़ाता है और कई अतिरिक्त लाभ सेहत को पहुंचाता है तो आइए उन पर एक नजर डालते हैं. रोज सुबह खाली पेट पीजिए एक गिलास गुनगुना अदरक का पानी, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

दूध में घी मिलाकर पीने से क्या फायदे मिलते हैं

1- घी दूध में मौजूद फैट में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई और के) को अवशोषित करने में मदद करता है. घी में स्वस्थ वसा होती है, जो शरीर के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए निरंतर ऊर्जा और सहायता प्रदान करती है.

2- घी और दूध का मिश्रण कैल्शियम और विटामिन डी की अच्छी खुराक प्रदान करता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह लचीलेपन को बढ़ावा देता है और जोड़ों की समस्याओं के जोखिम को कम करता है.

3- घी पाचन तंत्र को बेहतर करता है. घी के साथ दूध पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने में मदद मिल सकती है. रात में इसका सेवन पाचन में सहायता कर सकता है, शरीर को आराम दे सकता है और रात को अच्छी नींद लेने में मदद पहुंचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com