रोज सुबह खाली पेट पीजिए एक गिलास गुनगुना अदरक का पानी, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Adrak nutrients value : अदरक में प्रोटीन 9%, कार्बोहाइड्रेट 60-70%, फ़ाइबर 3-8%, फैट    3-6%, जल 9-12% पाया जाता है.

रोज सुबह खाली पेट पीजिए एक गिलास गुनगुना अदरक का पानी, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

जो लोग दिन में एक बार अदरक के पानी का सेवन करते हैं उन्हें अपच और कब्ज की समस्या होने की संभावना कम होती है.

Ginger water benefits : आपको अपने दिन की शुरूआत हेल्दी तरीके से करनी है, तो फिर आप किचन में रखे पाउरफुल मसाले अदरक की तरफ ध्यान देने की जरूरत है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी सेहत को बहुत फायदे पहुंचाएंगे. अदरक में प्रोटीन 9%, कार्बोहाइड्रेट 60-70%, फ़ाइबर 3-8%, फैट 3-6%, जल 9-12% पाया जाता है. अगर आप रोज एक गिलास पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा कूटकर या फिर पाउडर डालकर उबाल लेते हैं और सिप-सिप करके पीते हैं, तो फिर आपको अनगिनत लाभ मिल सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में. रागी इस तरह सर्दियों में करें डाइट में शामिल, आपको मिलेंगे अनगिनत फायदे

अदरक पानी पीने के लाभ | Adrak water benefits

1- अदरक न केवल स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह वजन घटाने के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है. अगर आप नियमित रूप से अदरक का पानी पीते हैं, तो यह पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करेगा और आपको ऊर्जावान रखेगा.  यह आपको ओवरईटिंग से भी रोकता है. 

2- यह एंटीऑक्सीडेंट जिंजरोल्स से भरपूर है जो मुक्त कणों से लड़ सकता है जिससे आपको एक समान रंगत और चमकती त्वचा मिलती है. साथ ही यह एंटीएजिंग लक्षणों को रोकने का भी काम करता है. इसके सूजन-रोधी गुण सभी प्रकार के संक्रमणों से लड़ सकते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ और साफ बना सकते हैं.

3- यदि आप एक ऐसी महिला हैं, जिसने पीएमएस के कारण होने वाली परेशानी को कम करने के लिए हर तरह के नुस्खे आजमाए हैं, लेकिन इसका सही समाधान नहीं ढूंढ पाई है, तो हम कहते हैं कि आप अदरक का पानी पिएं. दरअसल, अदरक मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करने में पेन किलर के समान प्रभावी है.

4-जो लोग दिन में एक बार अदरक के पानी का सेवन करते हैं उन्हें अपच और कब्ज की समस्या होने की संभावना कम होती है. इसके अलावा, उन्हें पेट में एसिड रिफ्लक्स, मतली या अत्यधिक गैस से पीड़ित होने की संभावना कम होती है. 

5- वहीं, जो लोग प्रतिदिन अदरक का सेवन करते हैं, उनमें ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल, खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जो स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.