विज्ञापन
This Article is From Aug 22, 2023

बिना एक्सरसाइज किए भी घटाया जा सकता है वजन, बस करने होंगे ये 6 काम, पिघलने लगेगा फैट 

Weight Loss Tips: ऐसे कई बेहद आसान से तरीके हैं जिनसे वजन कम करने की कोशिश की जा सकती है. मोटापे से मिल जाएगा छुटकारा.

बिना एक्सरसाइज किए भी घटाया जा सकता है वजन, बस करने होंगे ये 6 काम, पिघलने लगेगा फैट 
Weight Loss Without Exercise: इस तरह कम होने लगेगा वजन. 

Weight Loss: यह एक बड़ा सवाल है कि क्या बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाया जा सकता है या नहीं. देखा जाए तो एक्सरसाइज किए बिना शरीर के इंचेस कम करना मुश्किल होता है और अगर एक्सरसाइज (Exercise) की जाए तो जायजतौर पर वजन तेजी से घटने लगता है. लेकिन, एक्सरसाइज के अलावा भी वजन घटाने की कोशिश की जा सकती है. अगर खानपान पर ध्यान दिया जाए और लाइफस्टाइल एक्टिव हो जाए तो वजन घटाने में मदद मिलती है. हां, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप एक्सरसाइज ना करें, लेकिन अगर आप व्यसतता के चलते एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो यहां दिए तरीके आजमाकर वजन कम करने की कोशिश जरूर कर सकते हैं. इन तरीकों का असर भी बेहद अच्छा नजर आता है. 

अंडे से ज्यादा प्रोटीन मिलता है इन शाकाहारी चीजों से, आप भी बना सकते हैं इन्हें डाइट का हिस्सा

बिना एक्सरसाइज किए कैसे घटाएं वजन | How To Lose Weight Without Exercise 

गुनगुना पानी पीना 

आपको दिनभर गुनगुना पानी नहीं पीना है लेकिन सही समय पर गुनगुना पानी पिएंगे तो वजन घटने में मदद मिल सकती है. खासतौर से खाना खाने से आधा घंटा पहले और कुछ भी खा लेने के 20 मिनट बाद गुनगुना पानी पीने पर वेट लॉस में असर दिखने लगता है. 

बालों की काया पलट सकते हैं करी पत्ते, बस इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए Curry Leaves 

चीनी खाएं कम 

इसमें कोई दोराय नहीं कि मीठा खाते रहने से वजन में इजाफा होता है. आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट (Diet) चीनी को हटा दीजिए या जितना हो सके उतना कम कर दीजिए. इससे फैट बर्न होने लगेगा. 

वॉकिंग है जरूरी 

एक्सरसाइज की बात आती है तो समय देखना पड़ता है और यह भी कि शरीर में एनर्जी बची है या नहीं. लेकिन, वॉक करना आसान है और इसके लिए आप थोड़ा समय निकाल सकते हैं. खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट वॉक करें. अगर आपको दिनभर में बिल्कुल समय नहीं मिलता तो रात में अपनी सुविधा के अनुसार समय निकालकर एक घंटा वॉक (Walk) करें. इससे शरीर का पतला होने में मदद मिलती है. 

पोर्शन कंट्रोल करना 

आपकी प्लेट में कितना खाना है या कहें कितनी मात्रा में खाना है इसका आपके वजन पर सीधा असर पड़ता है. कोशिश करें कि आप पोर्शन कंट्रोल में रखें. किसी भी चीज को पूरी प्लेट भरकर खाने के बजाय थोड़ी कम मात्रा में खाएं. 

फाइबर का करें सेवन 

खानपान में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और इससे फूड इंटेक कम होकर वजन घटाने में मदद मिलती है. अमरूद, बींस, अनाज, सेब (Apple) और केले फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. आप शाम के समय और मिड मील में फल खा सकते हैं. 

नींद लें पूरी 

कई बार नींद की कमी वजन बढ़ने की वजह बनती है. ऐसे में यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप पूरी नींद लेते रहें. अपने खानपान को ठीक रखें, एक्टिव रहें और पूरा आराम करें. इस तरह आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा और आपको मोटापे से छुटकारा मिलेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
बिना एक्सरसाइज किए भी घटाया जा सकता है वजन, बस करने होंगे ये 6 काम, पिघलने लगेगा फैट 
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com