विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 11, 2022

काले मलत्याग की होने लगी है दिक्कत तो इन 6 चीजों को कर लें अपनी डाइट में शामिल, पेट भी होगा साफ 

Black Stool Home Remedies: कई बार खानपान में पोषक तत्वों की कमी के चलते मलत्याग करने में दिक्कत होती है और काला मल आने लगता है. ऐसे में ये कुछ फूड आपकी इस तकलीफ को दूर करेंगे. 

Read Time: 3 mins
काले मलत्याग की होने लगी है दिक्कत तो इन 6 चीजों को कर लें अपनी डाइट में शामिल, पेट भी होगा साफ 
Black Stool Treatment: यह कुछ फूड आपकी काले मलत्याग से निजात पाने में मदद करेंगे. 

Home Remedies: गहरे रंग के खानपान से भी मलत्याग काले रंग का होने लगता है और कभी-कभी कब्ज के दौरान भी ऐसा देखा जाता है. इन आम वजहों के चलते मलत्याग यानी स्टूल पास करने में भी दिक्कत होती है. यह खराब पाचन (Indigestion) का संकेत भी हो सकता है. वहीं, डाइट में बदलाव, खाने में तरह पदार्थों की कमी, एक्सरसाइज ना करना, पेनकिलर्स आदि लेते रहना भी काले मलत्याग (Black Stool) की वजह होता है. ऐसे में कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें खाने पर आपको कब्ज (Constipation) और काले मलत्याग से छुटकारा मिलेगा. 

काले मलत्याग के 6 घरेलू उपाय | 6 Black Stool Treatment Home Remedies

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरा मल को मुलायम बनाने का काम करता है. साथ ही, इससे मल में भार आता है जो मलत्याग की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में लाभकारी है. आप सलाद में या फिर रोजाना लंच में भी संतरे को खा सकते हैं. 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां (Green Vegetables) फाइबर, पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इन सब्जियों को खाने पर शरीर के फ्लूइड भी बैलेंस में रहते हैं जिससे मलत्याग में कालापन नहीं आता. आप घीया, करेला और पालक जैसी हरी सब्जियां अपनी डाइट (Diet) में जरूर शामिल करें. 

केला 

फाइबर की अत्यधिक मात्रा से भरपूर केले कब्ज से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. मलत्याग में हो रही दिक्कत भी केले खाने पर दूर होती है. रोज सुबह एक से दो केले (Banana) जरूर खाएं, आपको अपनी तकलीफ में आराम मिलेगा. 

तरल पदार्थ 


आपके शरीर को जबतक पर्याप्त मात्रा में नमी नहीं मिलेगी तबतक आपका पाचन बेहतर और सुचारु नहीं होगा. डिहाइड्रेशन भी काले मलत्याग और कब्ज जैसी समस्याओं का बड़ा कारण है. दिनभर पानी पीते रहें और फल-सब्जियों के जूस भी पिएं. 

गेहूं का छिलका


गेहूं के छिलके को चोकर भी कहते हैं. गेहूं की इस बाहरी परत में ढेर सारा फाइबर (Fiber) पाया जाता है. इसे आप ओटमील के साथ भी खा सकते हैं या गेहूं के छिलके समेत आटे की रोटी भी बना सकते हैं.

बादाम 

कब्ज के चलते जब मलत्याग में दिक्कत होती है तो बादाम का सेवन करना फायदेमंद होता है. बादाम में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. 


अगर आपको बहुत ज्यादा दिनों तक काले मलत्याग की समस्या हो रही है और दर्द, उल्टी, चक्कर आने जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जयेशभाई जोरदार' के लिए YRF स्टूडियो में रणवीर सिंह के लिए फुल सर्कल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर रोज खाएंगे पिस्ता तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे, जानिए यहां...
काले मलत्याग की होने लगी है दिक्कत तो इन 6 चीजों को कर लें अपनी डाइट में शामिल, पेट भी होगा साफ 
सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं, सब्जियों और फलों में से बैक्टीरिया निकालने के लिए इस तरह करें सफाई
Next Article
सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं, सब्जियों और फलों में से बैक्टीरिया निकालने के लिए इस तरह करें सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;