विज्ञापन
Story ProgressBack

Women's day 2024 : इन 8 फूड से चेहरे की सारी झुर्रियां हो जाती हैं गायब, बुढ़ापा नहीं दिखता फेस पर

Wrinkle and fine line remedy : हम आपको यहां पर 6 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके चेहरे से झुर्रियां कम हो सकती हैं. इससे आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आ सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
Women's day 2024 : इन 8 फूड से चेहरे की सारी झुर्रियां हो जाती हैं गायब, बुढ़ापा नहीं दिखता फेस पर
एवोकाडो में सूजन से लड़ने वाले फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

Anti ageing food : अगर आपकी इंटरनल बॉडी में किसी तरह की समस्या होती है तो इसका सीधा असर आपके फेस पर नजर आने लगते है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो फेस पर झुर्रियों और फाइन लाइन के रूप में नजर आने लगता है. ऐसे में हम आपको यहां पर 6 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके चेहरे से झुर्रियां कम हो सकती हैं. इससे आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आ सकते हैं. 

6 एंटी एजिंग फूड

ब्रोकली

आपके शरीर को कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है. यह सब्जी पोषक तत्व ल्यूटिन से भी भरपूर है, जो ब्रोकोली में विटामिन K और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए आवश्यक है, इसलिए इस सब्जी को खाने से आपकी उम्र का असर चेहरे पर कम दिखाई पड़ता है. साथ ही हड्डियों को भी मजबूती मिल सकती है.

लाल शिमला मिर्च -bell Peper

लाल शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो उम्र बढ़ने के असर को फेस पर कम करता है. विटामिन सी की भी इसमें उच्च  मात्रा होती है लाल मिर्च में कैरोटीनॉयड नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

पालक - Spinach

पालक सुपर हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, और इसे एक सुपरफूड माना जाता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनमें ऑक्सीडेटिव तनाव, आंखों का स्वास्थ्य शामिल है.

शकरकंद - sweet potato

शकरकंद का नारंगी रंग बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से आता है जो विटामिन ए में बदल जाता है, जो त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद कर सकता है. हालाँकि इसे एक स्टार्चयुक्त सब्जी माना जाता है, यह स्वादिष्ट जड़ वाली सब्जी विटामिन सी और ई का भी स्रोत है.

जलकुंभी -  Watercress

यह स्वादिष्ट हरे रंग की सब्जी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और पाचन में सहायता करने के साथ-साथ आंख और हृदय स्वास्थ्य जैसे अन्य स्वास्थ्य लाभों में भी मदद कर सकती है जो आपकी उम्र बढ़ने के असर को कम करती है.

एवोकाडो - Avocado

एवोकाडो में सूजन से लड़ने वाले फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. रोजाना एवोकैडो का सेवन त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
Women's day 2024 : इन 8 फूड से चेहरे की सारी झुर्रियां हो जाती हैं गायब, बुढ़ापा नहीं दिखता फेस पर
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;