विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट

Weight Loss Home Remedies: अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यहां जानिए न्यूट्रिशनिस्ट के बताए तरीके जिन्हें आजमाकर वजन घटाया जा सकता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट
How To Lose Weight: जानें किस तरह आसानी से घटाया जा सकता है वजन. 

Weight Loss: खानपान का ध्यान ना रखने, किसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत या फिर जीवनशैली की बुरी आदतें और एक्टिव ना रहने पर वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा बहुत से लोग घंटों तक बैठने वाली नौकरी करते हैं जिससे वजन पर असर पड़ता है और पेट निकलना (Belly Fat) शुरू हो जाता है. कारण चाहे कोई भी हो लेकिन एक बार जब वजन बढ़ना शुरू होता है तो जल्दी कम होने का नाम नहीं लेता. शरीर में चर्बी जमा होने लगती है और चिंता घेरने लगती है सो अलग. दिक्कत तब ज्यादा बढ़ जाती है जब समय की कमी के कारण ना व्यक्ति जिम जा पाता है और ना ही डाइटिंग करना आसान होता है. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. विधि चावला कुछ ऐसे आसान तरीके बता रही हैं जिनसे वजन कम करना आसान हो जाता है. इन तरीकों को आजमाने पर शरीर फिट रहने लगता है और आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है फल खाने का सही तरीका, सेहत को मिलते हैं फ्रूट्स के पूरे फायदे 

वजन घटाने के 5 तरीके | 5 Ways To Lose Weight 

खाएं हेल्दी स्नैक्स 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, वजन कम करने के लिए हेल्दी स्नैक्स खाए जा सकते हैं. आप होममेड एनर्जी बॉल्स, फल, सूखे मेवे, मखाना या योगर्ट वगैरह अपने पास रख सकते हैं. इससे आपको बाहर के प्रोसेस्ड फूड्स खाने की क्रेविंग नहीं होगी. 

मूवमेंट को बनाएं रोजमर्रा का हिस्सा 

रोजाना किसी ना किसी तरह की मूवमेंट करें, जैसे वॉक करना, नाचना या फिर स्ट्रेचिंग. इससे आप एक्टिव रहेंगे और आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो जाएगी. 

मील्स स्किप ना करें 

अक्सर ही लोग वजन घटाने के लिए अपना एक वक्त का खाना छोड़ने की सोचते हैं. लेकिन, न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) का कहना है कि मील्स स्किप करना सही लगता है मगर होता नहीं है क्योंकि इससे और ज्यादा भूख लगती है. ऐसे में रेग्यूलर मील्स लेने की कोशिश करेंगे जिससे आप में भरपूर एनर्जी रहे और क्रेविंग्स ना हों. 

खुद को स्पेस दें 

रोजाना वजन के बारे में सोचकर अपना मन मारते ना रहें बल्कि कभी-कभी कुछ ना करना भी ठीक है. कभी-कभी कुछ बाहर का खाएं और पछतावा ना करें. 

हाइड्रेटेड रहें 

शरीर में पानी की कमी हो तो वजन कम होने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में दिनभर में पर्याप्त पानी पीते रहें. कई बार यह भी होता है कि हमें लगता है कि भूख लगी है लेकिन यह भूख पानी की वजह से लगती है और पानी पीने पर मिट जाती है. हाइड्रेटेड रहने पर आपको पेट भरा हुआ भी लगता है और शरीर में एनर्जी भी रहती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आंखों को रखना है हेल्दी और Eye sight को मजबूत तो खाएं ये फूड
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट
दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम
Next Article
दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com