विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

बेजान त्वचा को निखार देता है कच्चा दूध, इस्तेमाल करने के ये 5 तरीके आप भी जान लीजिए 

Raw Milk For Face: एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कच्चे दूध को चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे चेहरे पर चमक आ जाती है. 

Read Time: 4 mins
बेजान त्वचा को निखार देता है कच्चा दूध, इस्तेमाल करने के ये 5 तरीके आप भी जान लीजिए 
Raw Milk Benefits: कच्चा दूध लगाने पर चेहरे को मिलते हैं कई फायदे. 

Skin Care: दूध के सेहत पर पड़ने वाले फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं और स्किन के लिए भी यह अच्छा है, लेकिन दूध का सही तरह से कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में सभी को नहीं पता होता. असल में कच्चे दूध (Raw Milk) को चेहरे पर कई अलग-अलग तरीकों से लगाया जा सकता है जिससे स्किन मुलायम, चमकदार और खूबसूरत बनती है. दूध के इस्तेमाल से चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स हटती हैं, टैनिंग कम हो सकती है और यह स्किन को नमी भी देता है. यहां जानिए कच्चे दूध को चेहरे पर किस-किस तरह से लगाया जा सकता है. 

सूखे-उलझे बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है इन बीजों का जैल, घर में इस तरह बना सकते हैं आप 

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के तरीके | Ways To Apply Raw Milk On Face 

कच्चे दूध में स्किन को फायदा देने वाले एंजाइम्स होते हैं. इसमें नेचुरल फैट्स, प्रोटीन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. एक्ने और सनबर्न कम करने के लिए भी कच्चा दूध चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा यह ड्राई स्किन (Dry Skin) को खिला हुआ बनाता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं. दूध में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स की बात करें तो यह विटामिन ए, डी और ई की अच्छा स्त्रोत है. 

सुबह खाली पेट पी लिया इस मसाले का पानी तो बैली फैट पिघलने लगेगा तेजी से, पेट की दिक्कतें भी होती हैं दूर

क्लेंजर की तरह कच्चा दूध लगाना 

कच्चे दूध को चेहरे पर क्लेंजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में कच्चा दूध लें. चेहरे को पानी से धोकर साफ करें. अब कच्चे दूध में रूई डुबोकर चेहरे पर मलें. 3 से 4 मिनट तक चेहरे पर कच्चा दूध मलने के बाद आपको डेड स्किन सेल्स और मैल छूटता हुआ दिखने लगेगा. पानी से चेहरा धोएं और साफ कर लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस तरह चेहरा क्लेंज कर सकते हैं. 

कच्चा दूध और हल्दी 

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए अच्छा है तो कच्चे दूध में हल्दी (Turmeric) मिलाकर लगाने पर स्किन ग्लोइंग बनती है. 3 चम्मच दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर पूरे चेहरे पर लगा लें. चेहरे पर चमक आती है और स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. 

कच्चा दूध और मुल्तानी मिट्टी

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. मुल्तानी मिट्टी चेहरे को हाइड्रेशन और ग्लो देती है, साथ ही स्किन टेक्सचर बेहतर होता है. 

कच्चा दूध और गुलाबजल 

चेहरे पर गुलाबजल और कच्चे दूध को मिलाकर लगाने पर इसका असर स्किन टोनर की तरह दिखता है. इससे स्किन की कसावट बढ़ती है और चेहरा चमकदार दिखता है. 3 चम्मच दूध में एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं और चेहरे पर रूई की मदद से लगा लें. इसे लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा धो सकते हैं या फिर रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है. 

कच्चा दूध और शहद 

कच्चे दूध में शहद (Honey) मिलाकर लगाने के लिए दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं और 2 बूंदे नींबू के रस की भी मिला लें. 5 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. इस मिश्रण से स्किन मुलायम होती है, नेचुरल ग्लो आता है और पिंपल्स कम होने में असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
बेजान त्वचा को निखार देता है कच्चा दूध, इस्तेमाल करने के ये 5 तरीके आप भी जान लीजिए 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;