शैंपू से ठीक तरह से साफ नहीं होते बाल तो घर की इन चीजों का कर लीजिए इस्तेमाल, चमक जाएगी स्कैल्प

Cleaning Hair: बाल सही तरह से साफ नहीं होते हैं और गंदगी जमी रहती है तो आपकी इस दिक्कत को दूर करेंगी घर की ही कुछ चीजें, जानिए यहां. 

शैंपू से ठीक तरह से साफ नहीं होते बाल तो घर की इन चीजों का कर लीजिए इस्तेमाल, चमक जाएगी स्कैल्प

Hair Wash Tips: इस तरह अच्छे से साफ हो जाएंगे बाल. 

Hair Care: बालों को साफ करने के लिए बहुत से लोग हफ्ते में 3 दिन बाल धोते हैं तो कुछ हर दिन ही हेयर वॉश करने लगते हैं. लेकिन, अगर शैंपू (Shampoo) सही ना हो तो बालों में गंदगी जमी ही रहती है. बालों में बिल्डअप जमने पर खासतौर से बालों की सफाई आम तौर-तरीकों से नहीं हो पाती. देखा जाए तो सभी शैंपू इतने असरदार भी नहीं होते कि स्कैल्प पर जमी गंदगी को निकाल सकें. ऐसे में घर की कुछ चीजें बेहद काम आती हैं. इन चीजों को सिर पर लगाया जाए तो स्कैल्प पर जमी हुई गंदगी निकलने लगती है और बाल साफ, लहराते और खूबसूरत नजर आने लगते हैं. 

घने और मुलायम बालों की इच्छा पूरी होगी इन 5 हेयर मास्क को लगाकर, घर पर बनेंगे मिनटों में

बाल साफ करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Clean Hair

दही लगाकर देखें 

दही में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो उसे स्किन और बालों के लिए बेहतर बनाते हैं. दही को सिर पर मला जाए तो स्कैल्प (Scalp) की गंदगी साफ होती है, बिल्डअप हटता है, डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा मिलता है और जरूरत से ज्यादा तेल हो तो वो भी कम होने लगता है. दही को बालों में लगाकर 10 से 15 मिनट छोड़ें और फिर बाल धो लें. आप चाहे तो दही को शैंपू की तरह लगाकर भी बाल धो सकते हैं. 

चेहरे को खूबसूरत बना देता है दही, इन 4 चीजों के साथ लगाने पर दिखता है कमाल का असर 

नींबू का रस है फायदेमंद 

बालों पर सीधा नींबू का रस (Lemon Juice) लगाने के बजाय इस दही के साथ या फिर नारियल तेल में मिलाकर लगाएं. इससे गंदगी बेहतर तरह से छूटती है और बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है. 

एलोवेरा जैल दिखाएगा असर 

बालों पर एलोवेरा जैल लगाकर मलें और कुछ देर लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. स्कैल्प साफ हो जाएगी. इससे एक्सेस ऑयल और गंदगी दोनों ही हट जाते हैं. 

सेब का सिरका 

स्कैल्प पर ड्राई शैंपू का इ्स्तेमाल करने पर भी बिल्ड अप यानी गंदगी जम जाती है. आप सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) से बाल धोकर इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप सिरके को पानी में मिलाकर ही इस्तेमाल करें. एक मग्गा पानी लेकर उसमें 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर मिलाएं और फिर इससे बाल धोएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.