विज्ञापन

सुबह-सुबह स्कूल जाने के लिए बिना आनाकानी और अलार्म के झट से उठ जाएंगे बच्चे, बस अपनाएं ये तरीके

क्या आपके बच्चे भी सुबह उठने में आनाकानी करते हैं और स्कूल मिस कर देते हैं, तो हम आपको बताते हैं पांच ऐसे तरीके जिससे आप अपने बच्चों को आसानी से स्कूल के लिए उठा सकते हैं.

सुबह-सुबह स्कूल जाने के लिए बिना आनाकानी और अलार्म के झट से उठ जाएंगे बच्चे, बस अपनाएं ये तरीके
बच्चों को सुबह कैसे जगाएं.

5 Tips to wake up your child early : गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के साथ ही स्कूल ओपन (School reopen) हो गए हैं. लेकिन बच्चों (Children) को वापस रूटीन में लाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है, क्योंकि गर्मियों की छुट्टी में बच्चे देर से सोते थे और देर से उठते थे. लेकिन स्कूल के लिए तो उन्हें जल्दी उठना पड़ता है. ऐसे में पेरेंट्स (Parents) को काफी शिकायत होती है कि बच्चे छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल के लिए उठते नहीं है और चिड़चिड़े हो जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने बच्चों को आसानी से स्कूल के लिए उठा सकते हैं. 

क्या प्रेग्नेंसी में खा सकते हैं लीची, अगर आपके भी मन में है सवाल तो जानिए क्या है सही और गलत

Latest and Breaking News on NDTV

बच्चों को सुबह उठाने के लिए अपनाएं ये तरीके 

1. सबसे पहले तो बच्चे सुबह उठने में चिड़चिड़ इसलिए करते हैं, क्योंकि उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके बच्चे की 8 से 9 घंटे की नींद पूरी हो, इसके लिए उन्हें रात को जल्दी सुलाएं ताकि उनकी नींद बेहतर हो. 

2. अक्सर देखा जाता है कि पेरेंट्स बच्चों को सुबह उठाने के लिए डांटते हैं, जबकि ऐसा करने से बच्चे और चिड़चिड़े हो जाते हैं और उठने में नाटक करते हैं. बच्चों को हमेशा प्यार के साथ उठाना चाहिए, ताकि उनके दिन की शुरुआत पॉजिटिव हो.

3. बच्चों की रूटीन सेट करने के लिए उनकी पढ़ाई से लेकर उनके सोने का टाइम फिक्स करें. आप रात को 9:00 से 10:00 बजे के बीच उन्हें सुला दें, ताकि आप सुबह उन्हें 5-6 बजे तक उठा सकें. ऐसा करने से बच्चे उस रूटीन में आसानी से ढल जाते हैं और अनुशासित भी होते हैं.

4. बच्चों को उठाने के लिए तेज अलार्म की जगह आप नेचुरल लाइट्स कमरे में आने दें. आप कमरे के पर्दे खोल दें, दरवाजा खोल दें, जिससे सूरज की रोशनी कमरे के अंदर आए और बच्चे अपने दिन की शुरुआत पॉजिटिव तरीके से करें. 

5. बच्चों को सुबह जल्दी उठाने के लिए आप रूम के पंखे, एसी या कूलर को बंद कर दें, क्योंकि ऐसा करने से कुछ ही देर में कमरा गर्म हो जाएगा और बच्चे अपने आप ही उठ जाएंगे.

नींद से ना करें कंप्रोमाइज 

बच्चों की नींद बहुत ज्यादा जरूरी होती है और शोर शराबे में बच्चों की नींद डिस्टर्ब होती है. ऐसे में घर में शांति का माहौल बनाए रखें और खुद भी जल्दी सोने की आदत डालें, ताकि एक सही रूटिंग आप अपना सकें. इसके अलावा बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करें, दिन में ज्यादा देर तक ना सुलाएं, मीठा या कैफीन युक्त चीजें देने से बचें, इससे बच्चे जल्दी सोते हैं.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

hair-care tips collagen-for-hair-growth

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
सुबह-सुबह स्कूल जाने के लिए बिना आनाकानी और अलार्म के झट से उठ जाएंगे बच्चे, बस अपनाएं ये तरीके
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com