विज्ञापन

क्या प्रेग्नेंसी में खा सकते हैं लीची, अगर आपके भी मन में है सवाल तो जानिए क्या है सही और गलत

प्रेग्नेंसी के दौरान फल खाने की सलाह दी जाती है. फलों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं जो बच्चे के विकास में मदद करते हैं.

क्या प्रेग्नेंसी में खा सकते हैं लीची, अगर आपके भी मन में है सवाल तो जानिए क्या है सही और गलत
Is eating lychee good in pregnancy : प्रेग्नेंसी में लीची खाना चाहिए.

Lychee During Pregnancy: प्रेग्नेंसी (Pregnancy) में महिलाओं को अपना खान ध्यान रखना होता है. एक्सरसाइज के साथ डाइट का पूरा ख्याल रखना पड़ता है. रोजाना पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि वो मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए ही फायदेमंद साबित हो. प्रेग्नेंसी के दौरान फल (Fruits) खाने की सलाह दी जाती है. फलों में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं जो बच्चे के विकास में मदद करते हैं. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कुछ भी खाने से पहले दस चीजों के बारे में सोचना पड़ता है. ऐसे ही कुछ फ्रूट्स हैं जिनका सेवन प्रेग्नेंसी में करने से मना किया जाता है. कुछ लोगों का कहना होता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान लीची (lychee) का सेवन नहीं करना चाहिए. प्रेग्नेंसी में लीची खाना सही है या गलत आइए आज हम आपको बताते हैं.

उम्र से पहले चेहरे पर नजर न आएं झुर्रियां और फाइन लाइन तो छोड़नी पड़ेगी आपको ये 4 आदतें

 प्रेगनेंसी में लीची खाना कितना सेफ 

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी में लीची का सेवन करने में कोई दिक्कत नहीं है. इसे खाने से नुकसान नहीं बल्कि फायदे ही होते हैं. लीची में फोलेट होता है जो बच्चे के विकास में मदद करता है. इसके अलावा लीची में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हार्ट की बीमारी के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं. लीची में पानी की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से महिला को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. इन सभी फायदों को जानने के बाद लीची का सेवन आराम से किया जा सकता है. इसके सेवन से इंफेक्शन से भी बच सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



पोषक तत्वों से है भरपूर
लीची में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं. लीची में मौजूद पोटैशियम हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है.

लिमिट में करें सेवन
किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक ही होता है. अगर कोई चीज आपके शरीर के लिए फायदेमंद मगर उसे आप ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं तो उसके फायदे नहीं नुकसान ही होते हैं. अगर प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा लीची खाती हैं तो इससे एलर्जी और पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं इसलिए प्रेग्नेंसी में सीमित मात्रा में ही लीची का सेवन करें.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

hair-care tips collagen-for-hair-growth

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
क्या प्रेग्नेंसी में खा सकते हैं लीची, अगर आपके भी मन में है सवाल तो जानिए क्या है सही और गलत
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com