लंबी उम्र चाहते हैं तो फिर अपने रूटीन में शामिल करें ये 5 हेल्दी आादतें

Healthy habits : इस आर्टिकल में हम आपको लंबी उम्र के लिए किन हेल्दी हैबिट्स को रूटीन में शामिल करना है उसके बारे में बताएंगे. 

लंबी उम्र चाहते हैं तो फिर अपने रूटीन में शामिल करें ये 5 हेल्दी आादतें

आप जो खाते हैं उसका प्रभाव इस बात पर पड़ सकता है कि आप कितने समय तक जीवित रहेंगे.

Healthy habits for live long : पौष्टक आहार खाने और नियमित व्यायाम करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं. अगर आप बीमार कम पड़ते हैं तो शरीर के अंग लंबे समय तक मजबूत बने रहते हैं जिसका सकारात्मक असर आपकी उम्र पर पड़ता है. आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको लंबी उम्र (live long) के लिए किन हेल्दी हैबिट्स को अपनी रूटीन (live long routine) में शामिल करना है उसके बारे में बताएंगे. 

क्या आप भी बहुत ज्यादा दुबले हैं तो फिर डाइट में शामिल करें ये सूपरफूड, शरीर में भर जाएगा मांस

लंबी उम्र के लिए हेल्दी हैबिट्स

- आप अपनी रूटीन में स्मोकिंग को हटा दीजिए अगर आप करते हैं तो. बहुत ज्यादा धूम्रपान का सेवन करने से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं. इससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है. 

- वहीं, रोज आप एक्सरसाइज करें. इससे आपकी फीजिकल और मेंटल स्ट्रेंथ बूस्ट होती है. इसके अलावा आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन ना करें. यह भी आपके उम्र कम करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. 

- इसके अलावा आप रोज 8 घंटे की नींद लीजिए. यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. लंबी उम्र के लिए आप जीवन में तनाव लेना कम कर दीजिए. 

- आप लंबी उम्र चाहती हैं तो फिर ड्रग्स आदि का सेवन ना करें.  बहुत से लोग डॉक्टर के पास तभी जाते हैं जब वे बीमार होते हैं जबकि आपको साल में एकबार हेल्थ चेकअप जरूर कराना चाहिए. 

- आप जो खाते हैं उसका प्रभाव इस बात पर पड़ सकता है कि आप कितने समय तक जीवित रहेंगे. एक स्वस्थ आहार हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप और अन्य पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.