क्या आप भी बहुत ज्यादा दुबले हैं तो फिर डाइट में शामिल करें ये सूपरफूड, शरीर में भर जाएगा मांस

Healthy weight tips : वजन बढ़ाने में प्रोटीन फूड बहुत मददगार होते हैं. तो इस आर्टिकल में हम आपको प्रोटीन रिच फूड के बारे में ही बताने वाले हैं जिसे आप जल्द से जल्द डाइट में शामिल कर लीजिए. 

क्या आप भी बहुत ज्यादा दुबले हैं तो फिर डाइट में शामिल करें ये सूपरफूड, शरीर में भर जाएगा मांस

किशमिश वाला (raisins milk) दूध अगर आप पीते हैं तो शरीर में गुड फैट बढ़ेगा.

weight gain food : कुछ लोग बहुत मोटे होते हैं तो, कुछ बहुत पतले. इन दोनों ही लोगों को शरीर को शेप में लाने के लिए सही डाइट का चुनाव जरूरी है. आज इस आर्टिकल में हम उन सूपरफूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे बहुत पतले लोग हेल्दी वेट गेन करने में कामयाब हो सकते हैं. आपको बता दें कि वजन बढ़ाने में प्रोटीन फूड बहुत मददगार होते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको प्रोटीन रिच फूड के बारे में ही बताने वाले हैं जिसे आज ही डाइट में शामिल कर लीजिए. 

Breast feeding 2023 : नवजात शिशु के लिए बेहद जरूरी है मां का दूध, चलिए बताते हैं इसके फायदे

प्रोटीन रिच फूड

- प्रोटीन फूड में सोयाबीन का नाम सबसे पहले आता है. इसमें प्रोटीन के अलावा खनिज, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सस्ता उपाय है वेट गेन के लिए.

soyabean

- वहीं, वजन बढ़ाने में दही भी आपकी मदद करेगी. इनमें भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. योगर्ट में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारते हैं और प्रोटीन को शरीर में जमा नहीं होने देते.

- वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट (diet) में नट्स (nuts) को शामिल कर लीजिए. यह एक अच्छा तरीका है वजन बढ़ाने का. खजूर और चना भी आप वेट गेन के लिए खा सकते हैं, इससे शरीर की कमजोरी आसानी से दूर हो जाती है.

mo046e48

Photo Credit: Pixabay

- अंडा (egg for weight gain) भी वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट सूपरफूड है. आप नाश्ते में हर दिन 2 से 3 अंडा खा सकते हैं. इससे आपके शरीर पर फैट चढ़ना शुरू हो जाएगा.

081ifgm

- शतावरी दूध भी आपके लिए अच्छा होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके वजन को हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा आप डाइट (banana for weight gain) में केला भी ले सकते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

i669g49o

Photo Credit: iStock

- किशमिश वाला (raisins milk) दूध अगर आप पीते हैं तो शरीर में गुड फैट बढ़ेगा. शहद वाला दूध (honey with milk) भी आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा. इसे भी आप वेट गेन के लिए सेवन कर सकते हैं. इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है. 

toc6ehoo

Photo Credit: iStock

- मखाना भी खा सकते हैं क्योंकि इनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिसके कारण यह शरीर के लिए हेल्दी माना जाता है. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे शर्करा भी नियंत्रित रहता है. साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक है. यह दांतों और हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.