Parenting Tips: 5 बातें जो बताती हैं कि आप हैं परफेक्‍ट पैरेंट, तनाव से दूर रहते हैं इनके बच्‍चे, आपस में नहीं बढ़ती दूरियां

Quality of good parents : बच्‍चों की सही परवरिश आसान काम नहीं होता. एक परफेक्‍ट पैरेंट बनने के लिए लोग हर तरह की कोशिश करते हैं. अगर आप भी एक पैरेंट हैं और अपने पैरेंटिंग स्‍टाइल को लेकर असमंजसता में रहते हैं तो ये आपके काम की खबर है.

Parenting Tips: 5 बातें जो बताती हैं कि आप हैं परफेक्‍ट पैरेंट, तनाव से दूर रहते हैं इनके बच्‍चे, आपस में नहीं बढ़ती दूरियां

excellent parent : इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बच्चे के कहेंगे हमारे माता पिता है सबसे अच्छे.

Parenting tips: एक बेहतर और सफल इंसान (Parenting) बनने में माता पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है. बच्‍चे की पर्सनैलिटी, माता पिता के बिहेवियर और आसपास के परवरिश से बनता बिगड़ता है. बच्‍चे, अपने माता पिता के सिखाए बातों से ही नहीं, उनका आपस में बर्ताव, परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के साथ उनका संबंध, घर का माहौल (Home Environment) और उनकी सोच से भी काफी कुछ सीखते हैं. ऐसे में अच्‍छी पैरेंटिंग (Perfect Parenting) के लिए इन बातों का ध्‍यान रखना भी जरूरी होता है. कई बार लोग खुद के पैरेंटिंग स्‍टाइल को लेकर डाउट में रहते हैं कि वे अच्‍छी परवरिश दे रहे हैं या नहीं. यहां हम बता रहे हैं कि एक बेहतरीन पैरेंट्स के क्‍या लक्षण हैं.

दिल की बीमारी से बचाता है कीवी, जानिए कितना और कब खाने से होगा सबसे ज्यादा फायदा

बेहतरीन पैरेंट्स में होते हैं ये लक्षण (The best parents have these Habits)

अच्‍छा श्रोता होना

अगर आपका बच्‍चा आपको हर बात बताता है और आप उसकी पूरी बात शांति से सुनते हैं तो यह एक अच्‍छे पेरेंट होने का लक्षण है. जब आप उनकी हर भावनाओं को संजीदगी से सुनते हैं तो वे खुद को सेफ मेहसूस करते हैं और किसी भी तरह की बात छुपाते नहीं.

Latest and Breaking News on NDTV

गले लगाना

जब आप बच्‍चे को गले लगाते हैं तो उनके शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन नाम का गुड हार्मोन रिलीज होता है जिससे वो हर वक्‍त खुश और पॉजिटिव रह पाते हैं. अगर आप अपने बच्‍चों को हर मौके पर प्‍यार करते हैं और गले लगाते हैं तो ये  अच्‍छी पैरेंटिंग की निशानी है.

क्रिएटिव होना

अगर आप बच्‍चों को क्रिएटिव तरीके से हर बात के लिए मना लेते हैं तो यह भी एक बेहतरीन पैरेंटिंग की निशानी है. मसलन, दूध नहीं पीता तो बनाना शेक पिला दिया, दाल नहीं पसंद तो पराठे बना दिए.

हंसी मजाक करना

अगर आप बच्‍चों को कुछ सिखाते हुए ह्यूमर का इस्‍तेमाल करते हैं और हंसा हंसाकर गलतियों को सुधार देते हैं या उन्‍हें गलत काम करने से मना कर देते हैं तो यह भी एक बेहतरीन परेंटिंग स्‍टाइल माना जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बेहतरीन शेफ होना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप पोषण और स्‍वाद का ध्‍यान रखते हुए बच्‍चों को खिला लेते हैं और बच्‍चों को हरी सब्जियां, फल या किसी भी तरह को हेल्‍दी डाइट लेने में परेशानी नहीं आती तो यह भी अच्‍छी पैरेंटिंग का एक लक्षण है.