शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो इन 5 फूड्स को बना लीजिए अपने खानपान का हिस्सा, Protein मिलेगा भरपूर 

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी सेहत को कई तरह से प्रभावित कर सकती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे प्रोटीन के स्त्रोत बताए जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो इन 5 फूड्स को बना लीजिए अपने खानपान का हिस्सा, Protein मिलेगा भरपूर 

Protein Sources: इन फूड्स से शरीर को मिलता है प्रोटीन. 

Healthy Foods: सेहत और फिटनेस दोनों के लिए ही प्रोटीन बेहद महत्वपूर्ण होता है. न्यूट्रिशनिस्ट भी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन (Protein) के सेवन पर जोर देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन शरीर की ऑवरऑल सेहत को बेहतर रखता है. इससे शरीर की मसल्स रिपेयर होती हैं, हड्डियां मजबूत रहती हैं और स्किन समेत अन्य टिशूज भी मेंटेन होते हैं. इसलिए, डेली डाइट को बैलेंस में रखने के लिए प्रोटीन का सेवन किया जाना आवश्यक है. यहां उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) पूरी करने में असरदार साबित होती हैं और जिन्हें आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

घुंघराले बाल हो गए हैं दोमुंहे और दिखते हैं बेजान, तो यहां जानिए Split Ends हटाने के आसान से तरीके 

प्रोटीन से भरपूर फूड्स | Protein Rich Foods 

प्रोटीन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. प्रोटीन टिशूज रिपेयर करता है, इससे हार्मोंस को फायदा मिलता है जो पाचन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने का काम करते हैं. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में भी प्रोटीन का असर दिखता है. जो लोग वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए प्रोटीन को डाइट का हिस्सा बनाना जरूरी होता है और प्रोटीन शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है. यहां जानिए किन फूड्स से शरीर को मिलता है प्रोटीन. 

चना

चना प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें प्रोटीन के साथ ही फाइबर, आयरन और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसे खानपान का हिस्सा बनाना भी बेहद आसान है. चना को चना मसाला, चना दाल, फलाफल बनाकर या उबालकर सादा भी खाया जा सकता है. 

ucg75o

अंडे 

सेहत के लिए अंडे (Eggs) बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. अंडे प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं और इन्हें खाने पर शरीर को विटामिन डी भी मिलता है. सुबह नाश्ते में अंडे या अंडे की भुजिया आराम से खाई जा सकती है. 

पनीर 

भारतीय खानपान में पनीर को खूब शामिल किया जाता है और यह प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. प्रोटीन के शाकाहारी ऑप्शंस में पनीर भी है और इसे बनाकर खाने के तरीके भी अलग-अलग हैं. पनीर की सब्जी, सलाद, पनीर के रैप्स, सैंडविच या फिर भुजिया बनाकर खा सकते हैं. 

j3vmgfi8

Photo Credit: Pexels

सूखे मेवे 

सूखे मेवे जैसे पिस्ता, काजू, बादाम और अखरोट प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. इनमें हेल्दी फैट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. सूखे मेवों (Dry Fruits) को आप सलाद, स्नैक्स, शेक्स, स्मूदी या फिर मीठे चावल वगैरह में डालकर खा सकते हैं. 

दाल 

प्रोटीन, फाइबर समेत दालें कई पोषक तत्वों की अच्छी स्त्रोत होती हैं. सबसे हेल्दी दालों में मूंग दाल, मसूर की दाल, काली दाल और चना दाल शामिल हैं. इनका टेक्सचर और टेस्ट अलग-अलग होते हैं और इन्हें आप अपनी मनमर्जी से जैसे चाहें वैसे पकाकर खा सकते हैं. 

nrt9les

चेहरे को निखारने के लिए कॉफी से ये 3 फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं आप भी, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए Deepika-Prakash Padukone और Arjun Kapoor
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com