Cauliflower side effects : सर्दी के मौसम में फूल गोभी खाने के होते हैं इतने नुकसान

Side Effects Of Eating Cauliflower: वैसे तो गोभी खाना बहुत फायदेमंद है. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लेकिन ज्यादा फूल गोभी खाने के बहुत से नुकसान भी हो सकते हैं. 

Cauliflower side effects : सर्दी के मौसम में फूल गोभी खाने के होते हैं इतने नुकसान

जो लोग हायपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं उन्हें भी गोभी खाना भारी पड़ सकता है.

Health Tips: सर्दी के मौसम में फूल गोभी (Cauliflower) से बनी डिशेज खाने का मजा ही अलग है. आप चाहें तो इससे गर्मा-गर्म भजिए तैयार कर लीजिए चाहें तो लजीज पराठे (Gobhi Ke Parathe) बनाकर चटनी के साथ उनका आनंद लीजिए. ठंड के मौसम को स्वाद की गर्मी के साथ मनाने का एक टेस्टी जरिया है फूल गोभी जिसकी सब्जी भी अलग अलग तरह से बनाई जा सकती है. चाहें तो मटर, आलू या गाजर (Carrot) मिलाकर गोभी की सब्जी बना लें या मसालेदार गोभी बना लें. वैसे तो गोभी खाना बहुत फायदेमंद है इससे इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ती है. लेकिन ज्यादा फूल गोभी खाने के बहुत से नुकसान भी हो सकते हैं. 

गोभीखाने के नुकसान | Side effects Of Cauliflower

  • फूल गोभी के ज्यादा सेवन से यूरिक एसिड बढ़ सकता है. इसकी वजह है प्यूरीन, जो गोभी में काफी मात्रा में होता है. शरीर में ज्यादा प्यूरीन होगा तो यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ेगी. इसकी वजह से किडनी स्टोन और गाउट की समस्या भी बढ़ सकती है. इसके अलावा इस तत्व की वजह से मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है. जिसका असर सेहत पर ही पड़ता है.
  • फूल गोभी में एनाफिलेक्सिस को ट्रिगर करने की भी ताकत होती है. जो एलर्जी की शिकायत को बढ़ा सकती है.
  • इस सब्जी में रैफिनोज होता है जो एक तरह की शुगर होती है. ये तत्व उन लोगों के लिए खतरनाक है जिन्हें गैस्ट्रिक समस्याएं, सूजन या पेट फूलने की शिकायत बहुत आसानी से हो जाती हैं.
  • जो लोग हायपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं उन्हें भी गोभी खाना भारी पड़ सकता है. गोभी की वजह से थायराइड पर असर पड़ता है.

क्या है गोभी खाने का सही तरीका? 

गोभी खाने के शौकीन हैं तो उसे अलग-अलग तरह से पका कर खाएं. कोशिश करें कि बाइल गोभी या अच्छी तरह से पकी हुई गोभी का ही सेवन करें. इसके अलावा एक दिन गोभी खाने के बाद कुछ दिन का गैप जरूर रखें. गोभी की वजह से किसी समस्या से पीड़ित हो जाते हैं, तो गोभी का सेवन किसी ऐसी चीज के साथ न करें जो आपके डाइजेशन पर भारी पड़ रही हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.