विज्ञापन
Story ProgressBack

हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया बीमारियों से दूर रहने का जबरदस्त तरीका, बस रोज डाइट में शामिल करना है 5 मैजिकल पानी

Detox water : क्या आप नैचुरल तरीके से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं? इस आर्टिकल में हम पांच मेडिकेटिव वॉटर के बारे में बताएंगे जो आपकी हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं.

Read Time: 2 mins
हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया बीमारियों से दूर रहने का जबरदस्त तरीका, बस रोज डाइट में शामिल करना है 5 मैजिकल पानी
पुदीना पानी (???? ?????) - ताज़ा और सुखदायक, पुदीने का पानी पाचन में सहायता कर सकता है.

Magical Medical water : यह तो सबको पता है कि एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह सबसे पहले पानी पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं. जीवन का यह अमृत न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि इसके जादुई स्वास्थ्य लाभ हैं जो कई हेल्थ इश्यूज को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर हेल्थ एक्सपर्ट उर्वशी अग्रवाल द्वारा बताए गए 5 मैजिकल मेडिकेटिव पानी के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको हेल्दी रखने में पूरी मदद करेंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

5 औषधीय पानी 

भींडी पानी (𝐎𝐤𝐚𝐫𝐚 - 𝐁𝐡𝐢𝐧𝐝𝐢 𝐖𝐚𝐭𝐞𝐫) - एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर, ओकारा पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, पाचन में सुधार करने और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

ये 4 बड़े कारण हैं गर्मियों में लीची खाने का, आइए जानते हैं

अदरक पानी (𝐆𝐢𝐧𝐠𝐞𝐫 𝐖𝐚𝐭𝐞𝐫) - अपने सूजन-रोधी और पाचन गुणों के लिए जाना जाने वाला, अदरक का पानी मतली से राहत दे सकता है, प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और हेल्दी वेट बनाए रखने में सहायता कर सकता है.

दालचीनी पानी (𝐂𝐢𝐧𝐧𝐚𝐦𝐨𝐧 𝐖𝐚𝐭𝐞𝐫) - यह सुगंधित मसाला पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और यह रक्त शर्करा (Blood sugar) के स्तर को कम करने, हार्ट हेल्थ में सुधार करने और वजन घटाने में सहायक साबित हुआ है.

पुदीना पानी (𝐌𝐢𝐧𝐭 𝐖𝐚𝐭𝐞𝐫) - ताजा और सुखदायक, पुदीने का पानी पाचन में सहायता कर सकता है, सिरदर्द से राहत दिला सकता है और आपकी सांसों को तरोताजा रख सकता है. यह गर्मियों का सबसे अच्छा डिटॉक्स वॉटर है.

पिपली पानी (𝐏𝐢𝐩𝐥𝐢 𝐖𝐚𝐭𝐞𝐫) - इसे लॉन्ग पेपर के नाम से भी जाना जाता है, पिपली का पानी अपने श्वसन लाभों, पाचन में सुधार और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Diet: मॉनसून में एक भी बीमारी नहीं करेगी परेशान, अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स
हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया बीमारियों से दूर रहने का जबरदस्त तरीका, बस रोज डाइट में शामिल करना है 5 मैजिकल पानी
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
Next Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;