अगर आप भी बनना चाहते हैं एक आइडियल पापा, तो अपने बेटे को जरूर सिखाएं ये बातें

Father Son Relations: अकसर भारतीय परिवार में बाप-बेटे का रिश्ता सबसे ज्यादा रिजर्व्ड होता है. दोनों एक दूसरे से बहुत कम बातें करते हैं. लेकिन एक गार्जियन के रूप में जितनी भूमिका मां की होती है, उससे कई ज्यादा एक पिता की होती है.

 अगर आप भी बनना चाहते हैं एक आइडियल पापा, तो अपने बेटे को जरूर सिखाएं ये बातें

Teach your Son: हर पिता को अपने बेटे को सिखानी चाहिए ये बातें.

खास बातें

  • एक अच्छा पिता बनने की इक्षा सबकी होती हैं.
  • जिम्मेदार पिता बनने की कोशिश करें.
  • अपने बेटे को सिखाएं ये जरूरी बातें.

Lessons to be taught by Father to Son: एक पिता अपने बेटे के प्रति भले ही कड़ा स्वभाव रखता है. मगर वह हमेशा अपने बेटे को खुद से बेहतर बनता देखना चाहता है. पिता अपने बेटे को कामयाब बनाने के लिए सारी जिंदगी मेहनत करता है. हालांकि दोनों आपस में अपने मन की बातें बहुत कम बांट पाते हैं. मगर दोनों एक दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह समझते हैं. मगर एक बेहतर और आइडियल पिता (Ideal Father) बनने के लिए आपको अपने बेटे से दोस्ती बढ़ानी चाहिए. इससे आपका बच्चा आपकी बातों को सीरियस लेगा और उन बातों पर अमल करने की कोशिश करेगा. आइडियल पिता होने के लिए आपको अपने बेटे को कुछ जीवन से जुड़ी जरूरी बातें बतानी और सिखानी चाहिए.

आज से सुबह भीगे बादाम और किशमिश खाना कर दें शुरू, मिलेंगे आपको ये सभी फायदे

अपने बेटे को जरूर सिखाएं ये 5 जीवन मूल्य (Teach your son these 5 life lessons)

बढ़ा लक्ष्य रखना सिखाएं

एक पिता होने के नाते आपका ये फर्ज बनता है कि आप अपने बेटे को हर समय मोटिवेटेड (Motivated)  रखें. उन्हें जिंदगी में हमेशा बढ़ा सोचने को सिखाएं. अपने बेटे को बताएं कि सपना और लक्षय आसमान चुने की हो. उन्हें सिखाएं कि उनका लक्ष्य तारों तक जाना हो, चुक भी गए तो चांद पर गिरेंगे.

o52lt0s

बेहतर लीडर बनाएं

अपने बेटे को परिवार के अनुक्रम (Family Hierarchy) के बारे में समझाएं. उन्हें रिशतों की अहमियत का पता होना जरूरी है. परिवार किसका क्या किरदार होता है. किसका क्या ओहदा होता है और कौन सभी निर्णय लेता है, इन बातों के बारे में उन्हें गहराई से बताएं. साथ ही उन्हें बताएं कि एक अच्छे लीडर (Good Leader) में क्या खूबियां होनी चाहिए और उसका जीवन मूल्या कैसा होना चाहिए.

सही आचरण सिखाएं

लाइफ वैल्यूज (Life Values) सिखाना बहुत जरूरी है. बेटे को बातों ही बातों में सही आचरण का ज्ञान दें.उनका एक बेहतर इंसान बनने में यही मैनर्स काम आएंगे. लोगों से बात करने का सही तरीका, उनके साथ पेश आने का सही तरीका, महिलाओं के प्रति सही आचरण रखना, बढ़ों के साथ कैसा बर्ताव करें, आदि चीजों का उन्हें ज्ञान दें.

जिम्मेदीरियां बताएं

ज्यादातर घरों में पुरूष ही परिवार के पालन-पोषन की जिम्मेदारी संभालते हैं. इसके लिए उन्हें पहले अपनी जिंदगी में एक जिम्मेदार इंसान बनना जरूरी होता है. हर पिता को अपने बेटे को उसकी जिम्मेदारियों से अवगत कराना जरूरी हैं. छोटी उम्र से ही उन्हें छोटी-छोटी जिम्मेदारियां लेना सिखाएं. अपनी गलतियों से सीखना, गलती को मानना, अपना काम खुद करना, जैसी बातें उन्हें बताएं.

father son talk

प्रेरणा लेना सिखाएं 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छोटे उम्र में बच्चे अकसर किसी फेमस हस्ती को अपना प्रेरणा स्रोत मान लेते हैं और उनकी जीवन शैली को फॉलो करने लगते हैं. कई बार मां-बाप उन्हें इस बात से रोकते हैं और डांटते हैं. बजाए इसके आपको उन्हें उनकी जीवन से सीख लेने की सलाह देनी चाहिए. अपने बेटे को उसके इंसपिरेशन के जीवन से जुड़ी मोटिवेशनल बातें बताएं. उन्हें उनकी स्ट्रगल के बारे में बताएं और बेटे को सिखाएं कि वे भी एक दिन उनकी तरह बन सकते हैं.  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)