रात के समय इन 5 चीजों को खाने पर घट सकता है वजन, इस तरह डिनर से ही होने लगेगा मोटापा कम 

Weight Loss: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो वजन घटाने में बेहद असरदार साबित होती हैं. इन भारतीय डिनर रेसिपीज को स्वाद लेकर खा सकते हैं आप. 

रात के समय इन 5 चीजों को खाने पर घट सकता है वजन, इस तरह डिनर से ही होने लगेगा मोटापा कम 

Weight Loss Dinner Recipes: रात के समय इन फूड्स को खाने पर कम होगी पेट की चर्बी. 

Weight Loss Foods: भारतीय खानपान को अक्सर ही बेहद मिर्च-मसाले और तेल वाला माना जाता है लेकिन असल में ऐसा बिल्कुल नहीं है. खाने की कुछ चीजों को छोड़ दिया जाए तो ऐसी अनेक डिशेज, सब्जियां, पकवान और स्नैक्स हैं जो बेहद हेल्दी होते हैं और वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं. यहां भी डिनर (Dinner) में खाने के लिए कुछ ऐसी डिशेज और खाने की चीजों की बात की जा रही है जो फैट कम करने और वजन घटाकर पेट अंदर करने में भी असरदार साबित होती हैं. जानिए कौन-कौनसे हैं ये डिनर के ऑप्शंस. 

मॉनसून में खाई जा सकती हैं ये 5 जंगली सब्जियां, स्वाद में हैं अच्छी और सेहत भी रखती हैं दुरुस्त 

वजन घटाने वाली भारतीय डिनर रेसिपीज | Weight Loss Indian Dinner Recipes 

पनीर और मेथी की रोटी 

रात के समय पनीर और मेथी की रोटी किसी भी सादी सब्जी के साथ स्वाद लेकर खाई जा सकती है. पनीर और मेथी की रोटी बनाने के लिए आटा गूंथते समय ही इसमें घिसकर पनीर और छोटा-छोटा काटकर मेथी को डाला जा सकता है. इस डिनर की थाली में दही लेना ना भूलें. 

फूल गया है पेट और ब्लोटिंग ने छीन लिया है चैन, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, मिल जाएगी राहत

चिकन मसाला 

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो डिनर में बिना तेल वाला चिकन मसाला बनाकर खा सकते हैं. चिकन मसाला (Chicken Masala) हेल्दी भी होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. इस चिकन को अच्छे से दही और मसालों से मैरिनैट करके नॉन-स्टिक पैन में बिना तेल के पकाएं और खाएं. 

chicken masala

बाजरे वाली खिचड़ी 

बाजरे और ढेर सारी अलग-अलग सब्जियों से खिचड़ी बनाकर खाई जा सकती है. इस खिचड़ी में दाल भी डालें. यह एक अच्छा वेट लॉस डिनर (weight Loss Dinner) है जिसे खाने पर वजन कम होने लगता है. 

उपमा 

कहते हैं रात के समय कुछ हल्का खाना चाहिए जिससे फैट लॉस हो सके. ऐसे में उपमा डिनर के लिए परफेक्ट साबित होता है. इसे बनाने में कुछ मिनट ही लगते हैं और इस साउथ इंडियन डिश का स्वाद तो अच्छा होता ही है.

00sk4l3g

 सोयाबीन की सब्जी 

सोयाबीन या सोया चंक्स सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं. इनसे शरीर को हाई प्रोटीन मिलता है जो वजन घटाने के लिए जरूरी है. आप डिनर में सोया से ही बनने वाला टोफू भी खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.