विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2022

सिर से बाल लगातार होने लगे हैं कम और नजर आने लगा है गंजापन, तो अपनाना शुरू कर दीजिए ये 4 नुस्खे

How to Regrow Hair: पुरुष आमतौर पर अपने बालों पर खासा ध्यान नहीं देते और जब सुध लेते हैं तबतक बहुत देर हो चुकी होती है. आप ऐसी गलती ना करें और गंजेपन की शुरूआत में ही कुछ जरूरी सावधानियां बरत लें. 

Read Time: 4 mins
सिर से बाल लगातार होने लगे हैं कम और नजर आने लगा है गंजापन, तो अपनाना शुरू कर दीजिए ये 4 नुस्खे
Hair Fall in Men: इस तरह कम होगा बालों का झड़ना. 

Hair Growth: एक बार सिर से बाल चले जाएं तो उन्हें वापस उगाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन, जिस वक्त बाल झड़ना शुरू हुए हैं अगर उसी वक्त उनकी रोकथाम कर ली जाए तो काफी हद तक बाल फिर से उगना शुरू हो सकते हैं. हालांकि, ऐसा आमतौर पर तब होता है जब बाल झड़ने (Hair Fall) के कारण या तो बाहरी हों या फिर शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो. अगर आपके बाल किसी पोषक तत्व की कमी के चलते झड़ रहे हैं या फिर धूल, मिट्टी और प्रदूषण से प्रभावित होकर गंजापन (Baldness) बढ़ने लगा है तो यहां दिए गए कुछ नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

सिर का गंजापन दूर करने के उपाय | Remedies To Prevent Baldness 

सही शैंपू का इस्तेमाल 


बालों पर लगातार हार्ड या सख्त शैंपू के इस्तेमाल से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. बाल इस तरह झड़ने लगते हैं जिन्हें रोकना लगभग मुश्किल लगने लगता है. कई बार कंडीशनर और शैंपू एक ही बोतल में आते है, इस तरह के शैंपू भी बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. कोशिश करें कि हल्के और माइल्ड शैंपू से सिर धोएं. 

प्रोटीन वाली डाइट 


अधिक से ज्यादा बार बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण शरीर में प्रोटीन (Protein) की कमी होती है. प्रोटीन बालों को मजबूती देता है तो इसमें कोई दोराय नहीं कि वह बालों को टूटने से रोकता है. प्रोटीन से भरपूर डाइट में आप मांसाहार, सोया, दालें और सूखे मेंवे आदि शामिल कर सकते हैं. 

मेथी लगाना 


मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना रोकने और उन्हें मजबूती देने में कारगर हैं. इसे सिर पर लगाने के आमतौर पर कई अलग-अलग तरीके होते हैं. आप मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखने के बाद अगली सुबह उन्हें पीसकर इस पेस्ट को बालों में 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. इसके अलावा मेथी के दानों को नारियल तेल और करी पत्ते में गर्म करके बालों की मसाज की जा सकती है. 

बालों को झाड़ना 


बालों को झाड़ना एक बहुत ही आसान और ज्यादा ध्यान ना देने वाला काम लगता है. लेकिन, बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण बालों को झाड़ते समय की जाने वाली गलतियां हैं. चाहे आप ऑफिस के लिए लेट हो रहे हों लेकिन गीले बालों पर कंघी चलाने से परहेज करें. इसके अलावा बाल अगर उल्झे हों कहीं से तो उन्हे कंघी से खींचने के बजाय आराम से सुलझाते हुए झाड़ें. 

प्याज का रस 


बालों के लिए प्याज का रस (Onion Juice) अच्छा साबित होता है. आप प्याज के रस को हफ्ते में 2 बार भी सिर पर लगाते हैं तो बालों का झड़ना रुकने और नए बाल उगने (Hair Growth) में मदद मिल सकती है. बाजार से प्याज के रस वाले शैंपू या तेल खरीदने के बजाय घर पर ही ताजे प्याज का रस निकाल कर लगाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी के साथ नजर आईं आलिया भट्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दालचीनी का पानी पीने से पेट के साथ-साथ डायबिटीज भी होगी कंट्रोल, आइए जानते हैं इसके फायदे
सिर से बाल लगातार होने लगे हैं कम और नजर आने लगा है गंजापन, तो अपनाना शुरू कर दीजिए ये 4 नुस्खे
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
Next Article
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;