विज्ञापन

घर में बढ़ गए हैं चूहे और खाना करने लगे हैं खराब, तो इन 5 तरीकों से इन Rats से मिल जाएगा छुटकारा 

Rats Home Remedies: चूहे अक्सर ही घर में हुड़दंग मचा देते हैं. इन चूहों से वक्त रहते छुटकारा पाना जरूरी होता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

घर में बढ़ गए हैं चूहे और खाना करने लगे हैं खराब, तो इन 5 तरीकों से इन Rats से मिल जाएगा छुटकारा 
Chooho Ke Gharelu Upay: इस तरह घर से भागने लगेंगे चूहे. 

Home Remedies: चूहे अक्सर ही घर के कोनों से लेकर कपड़ों और रद्दी में नजर आने लगते हैं. जो इन चूहों का मन करता उसे ये कुतरना शुरू कर देते हैं. कहीं बाहर खाना रखा हो तो उसे झूठा करने में इन चूहों (Rats) को कुछ ही मिनट लगते हैं, वहीं जरूरी कागजात खाने में तो ये माहिर होते हैं. ऐसे में घर में घूमते चूहों से वक्त रहते छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो चूहों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे. इन नुस्खों को आजमाने से चूहे घर में इधर-उधर घूमते नजर नहीं आएंगे और बिल में जाकर मर जाएंगे या दुम-दबाकर घर से निकल जाएंगे. यहां जानिए इन कमाल के तरीकों के बारे में. 

एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं लहसुन का इस्तेमाल, बालों को जड़ों से मिलता है पोषण 

चूहे भगाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Rats 

प्याज आएगा काम 

अक्सर ही प्याज (Onion) को बदबूदार सब्जियों की गिनती में रखा जाता है. कहते हैं प्याज खाने पर मुंह से बदबू आने लगती है. इस प्याज की महक चूहों के लिए टॉक्सिक साबित होती है. चूहे प्याज सूंघते ही दूर भागने लगते हैं. आपको बस करना इतना है कि चूहों के ठिकानों पर ताजा प्याज काटकर रख देना है. किचन काउंटर से चूहों को दूर रखने में यह तरीका खासकर असरदार है. 

लहसुन से भागेंगे चूहे 

चूहों को भगाने और उनका खात्मा करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन को कूटकर एक शीशी में पानी के साथ मिलाएं. इस पानी को चूहों के बिलों पर छिड़कें और घर के आने-जाने के रास्ते पर भी थोड़ा उड़ेल दें. चूहे इस पानी के आसपास आने से भी डरेंगे. 

लौंग या लौंग का तेल 

घर पर चूहों के ठिकानों पर लौंग (Clove) को किसी मलमल के कपड़े में बांधकर रख दें. इस कपड़े पर लौंग का तेल भी छिड़का जा सकता है. इससे चूहों का दम घुटने लगता है और वे इतर-बितर होने लगते हैं. 

मिर्च से मर जाएंगे चूहे 

चूहों को भगाने का रामबाण नुस्खा साबित होती है मिर्च. लाल मिर्च (Red Chilly) को पीसकर फिर चिली फ्लेक्स लेकर पानी में मिलाएं. इस पानी को उबाल लें. पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को छानकर किसी स्प्रे बोतल में भर लें. चूहों पर इस स्प्रे को छिड़कने पर चूहों को शरीर पर जलन महसूस होने लगेगी. यह पानी चूहों की जान लेने में कारगर होता है. 

आलू का पाउडर है असरदार 

आलू का इस्तेमाल चूहों का खात्मा करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए चूहों के ऊपर, घर के आने-जाने के रास्ते पर, चूहों के बिल में और चूहों के बाकी सभी ठिकानों पर आलू का पाउडर छिड़का जा सकता है. चूहे भागने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
घर में बढ़ गए हैं चूहे और खाना करने लगे हैं खराब, तो इन 5 तरीकों से इन Rats से मिल जाएगा छुटकारा 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com