गर्मियों में जी मिचलाने की हो दिक्कत तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, पेट को भी मिलेगी राहत 

Nausea Home Remedies: यह मौसम ही ऐसा है जब पेट से जुड़ी गड़बड़ियां अपने चरम पर होती हैं. ऐसे में जी मिचलाना भी आम है. जब भी जी मिचलाने लगे तो झट से ये नुस्खे अपना लीजिए. 

गर्मियों में जी मिचलाने की हो दिक्कत तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, पेट को भी मिलेगी राहत 

Nausea Remedies: जी मिचलाने की दिक्कत से छुटकारा दिलाते हैं ये उपाय. 

खास बातें

  • गर्मी के मौसम में अक्सर जी मिचलाने लगता है.
  • जी मिचलाने पर उल्टी जैसा महसूस होता है.
  • कुछ उपाय पेट की जलन और जी मिचलाने को कम करते हैं.

Home Remedies: जी मिचलाने की दिक्कत किसी को भी हो सकती है जिसमें ऐसा महसूस होता है जैसे सीने में कुछ जल रहा हो, पेट में गुड़गुड़ हो रही हो और बस उल्टी (Vomit) आने ही वाली हो. ज्यादातर एसिडिटी होने पर या ट्रेवल करने के दौरान जी मिचलाने लगता है और यह बच्चों और बड़ों सभी को महसूस होता है. हालांकि, जी मिचलाना (Nausea) रोकने पर किसी का ध्यान कम ही जाता है लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय जरूर हैं जिनसे आप जी मिचलाने पर राहत पा सकते हैं. आइए जानें, ये उपाय कौनसे हैं. 


जी मिचलाने के घरेलू उपाय | Nausea Home Remedies 

नींबू

नींबू का ताजगीभरा स्वाद जी मिचलाने पर तुरंत असर दिखाता है. इसमें न्यूट्रिलाइजिंग एसिड्स होते हैं जो बाईकार्बोनेट बनाते हैं और जी मिचलाने की समस्या में आराम देते हैं. एक गिलास में हल्का गर्म पानी लेकर उसमें नींबू (Lemon) का रस और नमक मिलाएं और पी लें. 


सौंफ 

जी मिचलाने पर कुछ मसाले भी अच्छा असर दिखाते हैं जिनमें से एक सौंफ है. सौंफ का पानी या सौंफ के पाउडर के सेवन से भी जी मिचलाना (Nausea) दूर होता है. आप चाहें तो सौंफ के दाने चबा भी सकते हैं. 

अदरक 

हर घर में पाए जाने वाला अदरक अपने कई गुणों के लिए जाना जाता है. हालांकि, गर्मी के मौसम में अदरक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन जी मिचलाने पर अदरक की चाय फायदा पहुंचाती है. एक कप में गर्म पानी लेकर उसमें अदरक (Ginger) को घिस कर डालें और पिएं. 


इलायची 

जी मिचलाने पर इलायची भी फायदा देती है. आपको जब भी ऐसा लगे कि जी मिचलाने लगा है और उल्टी (Vomiting) आने वाली है तो 2 इलायची अपने मुंह में डालकर चबाना शुरू कर दीजिए. आपको उल्टी जैसा लगना बंद हो जाएगा. 

बेकिंग सोडा 

यह पेट में हो रही गड़बड़ी को कम करके जी मिचलाने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. एक गिलास पानी में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाइए और पी लीजिए. आपको कुछ ही देर में जी मिचलाने से आराम मिल जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही और पूजा हेगड़े एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com