पीले दांतों से अब और ज्यादा नहीं होना पड़ेगा परेशान, इन 5 घरेलू नुस्खों से मोती जैसे चमकने लगेंगे Yellow Teeth

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों को चमकदार बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है. आपकी रसोई में ऐसी कई चीजें हैं जो इन पीले दांतों को सफेद बनाने में आपके काम आएंगी.

पीले दांतों से अब और ज्यादा नहीं होना पड़ेगा परेशान, इन 5 घरेलू नुस्खों से मोती जैसे चमकने लगेंगे Yellow Teeth

Teeth Whitening: इन चीजों के इस्तेमाल से सफेद दिखने लगेंगे पीले दांत. 

खास बातें

  • सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे.
  • दांतों का पीलापन हो जाएगा दूर.
  • इन टिप्स को अपनाना है आसान.

Yellow Teeth Home Remedies: चेहरा चाहे जितना ही खूबसूरत हो लेकिन मुंह खोलते ही अगर दांत पीले नजर आने लगें तो सारी सुंदरता धरी की धरी रह जाती है. अच्छा दिखना तो फिर भी अलग है लेकिन दांतों का पीलापन और गंदगी सेहत के लिए भी कई तरीकों से नुकसानदायक साबित होती है. आप जो कुछ खाते हैं वो मुंह से होकर ही पेट में जाता है, गंदे दांत (Dirty Teeth) सेहत से समझौता करने के समान है. वहीं, मुंह से बदबू आना, मसूड़ों से खून निकलना (Gum Bleeding), कैविटी (Teeth Cavity) होना दांतों की सही देखभाल ना करने का नतीजा होता है. जिसके चलते आपका आत्मविश्वास भी कम होता है.  आप लोगों से खुलकर बात नहीं कर पाते हैं. लेकिन, घर की ऐसी कई कमाल की चीजें हैं जिनके 3 से 4 बार ही इस्तेमाल से दांतों पर असर दिखने लगेगा और दांत सफेद (White Teeth) होने लगेंगे. आप भी बेहद आसानी से इन नुस्खों को अपना सकते हैं. 


पीले दांतों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Yellow Teeth 

नीम 

दांतों से पीलापन हटाने के लिए नीम के पाउडर (Neem Powder) का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम का पाउडर लें और ब्रश से दांतों की सफाई करें. नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों से बैक्टीरिया को दूर करते हैं. दांतों की सेहत के लिए आप नीम के दातुन से भी दांत साफ कर सकते हैं. 

बेकिंग सोडा 

दांतों के पीलेपन पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) ब्लीच की तरह काम करता है. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को 3 से 4 मिनट तक दांतों पर लगाए रखने के बाद ब्रश पर टूथपेस्ट लेकर दांतों को सामान्य तरह से साफ कर लें.  

नींबू का छिलका 


खाना खाने के बाद हफ्ते में 2 दिन नींबू के छिलके को दांतों पर घिसने से अच्छा असर दिखता है. दांत सफेद बनाने में नींबू का छिलका भी अच्छा साबित होता है. 


सरसो का तेल 


आधा चम्मच नमक (Salt) में सरसो के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और उससे दांतों को साफ करें. इस पेस्ट से दांतों को साफ करें और थोड़ी देर बाद दांत धो लें. आपके दांत चमक जाएंगे. 


स्ट्रॉबेरी 


दांतों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी को एक बर्तन में हल्का कूट लें और दांतों पर 5 से 6 मिनट लगाकर रखें. इससे आपके मुंह में किसी चीज का गंदा स्वाद भी नहीं आएगा और दांत सफेद भी हो जाएंगे. यह मुंह की बदबू भी दूर करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com