शादीशुदा जिंदगी में कभी नहीं आएंगी दूरियां अगर जान लेंगे हैप्पी मैरिड लाइफ के ये 5 गोल्डन रूल्स

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें यह डर रहता है कि शादी के बाद कहीं जिंदगी में उतार-चढ़ाव बढ़ ना जाएं. ऐसे में यहां जानिए किस तरह अपनी मैरिड लाइफ को हमेशा हंसता-खेलता बनाए रख सकते हैं आप. 

शादीशुदा जिंदगी में कभी नहीं आएंगी दूरियां अगर जान लेंगे हैप्पी मैरिड लाइफ के ये 5 गोल्डन रूल्स

शादी के बाद इस तरह जिंदगी रह सकती है खुशहाल. 

Relationships: शादी उम्रभर का कमिटमेंट होती है. कई बार कपल्स शादी से सिर्फ यह सोचकर घबराने लगते हैं कि कहीं शादी के बाद उनके बीच का स्पार्क कम ना हो जाए या जिंदगी रुकी हुई सी ना महसूस हो. लेकिन, जब मन में इस तरह के डर घर करने लगें तो अच्छे उदाहरण देखने की जरूरत होती है. ऐसे अनेक लोग हैं जो दस या बीस नहीं बल्कि पचास सालों तक भी शादीशुदा जिंदगी (Married Life) एकसाथ खुश रहते हैं. असल में शादी के बाद बस कुछ गोल्डन रूल्स ध्यान में रख लिए जाएं तो कभी कपल्स के बीच कड़वाहट नहीं आती, जिंदगी खुशहाल रहती है, एकदूसरे का साथ अच्छा लगता है और शादीशुदा जिंदगी में खुशी बनी रहती है. 

धूप के कारण हाथ-पैरों पर हो गई है टैनिंग, दिखने लगा है मैल तो यहां बताए नुस्खों से दूर हो जाएगी दिक्कत

शादीशुदा जिंदगी के गोल्डन रूल्स | Golden Rules Of Married Life

एकदूसरे के लिए वक्त निकालना - शादी के बाद जिंदगी में जिम्मेदारियां भी बढ़ने लगती हैं. ऐसे में जिंदगी को घर और घर से ऑफिस के बीच ही ना उलझने दें. अपने पति या पत्नी के लिए भी समय निकालना जरूरी होता है. कम से कम आप घर में यह रूल बना लें कि रात में दोनों खाना साथ खाएंगे या फिर रोजाना एक घंटा कम से कम साथ बैठकर कोई शो देखेंगे या बातें करेंगे. 

तेज धूप से घर आने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, तबीयत हो सकती है खराब

एकदूसरे पर कभी ना चिल्लाना - शादी से पहले व्यक्ति कभी अपने पार्टनर पर नहीं चिल्लाता और शादी के बाद भी स्थिति ऐसी ही बनी रहनी चाहिए. लड़ाई हो या किसी बात पर असहमति हो, आप दोनों अपनी आवाज नीची रखकर भी बात कर सकते हैं. चिल्लाने से झगड़े बढ़ते हैं और दूरियां गहराने लगती हैं. 

तारीफ करने से ना झिझकें - कई बार व्यक्ति को लगने लगता है कि रोज-रोज तारीफ करने से तारीफ सुनने वाला ऊबने लगेगा. लेकिन, जब कोई तैयार होने या किसी काम को करने में एफर्ट्स डालता है तो तारीफ सुनकर अच्छा लगता है. इसके अलावा, एकदूसरे के कामों की सराहना करने से भी कभी नहीं झिझकना चाहिए. 

कम्यूनिकेशन है जरूरी - किसी भी रिलेशनशिप (Relationship) में कम्यूनिकेशन बेहद जरूरी होता है. अगर एकदूसरे से अपने मन की बात ना कही जाए, आपको क्या अच्छा लगता है और क्या नहीं यह ना बताया जाए और अपनी फीलिंग्स ना बांटी जाएं तो कम्यूनिकेशन गैप होने लगता है जिसे कई बार वक्त भी नहीं भर पाता. इसीलिए कम्यूनिकेशन से ना घबराएं. कम्यूनिकेशन ही रिश्ते को जोड़कर रखता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एकदूसरे को स्पेस दें - बिना किसी दोराय शादी का रिश्ता बेहद खास होता है और इस रिश्ते के आगे बाकी सभी काम फीके लगने लगते हैं. लेकिन, एकदूसरे को स्पेस (Space) देना भी जरूरी है. अगर आप अपने पार्टनर को स्पेस नहीं देते हैं, उसे अपने लिए अगर समय नहीं मिलता या फिर ऐसा लगता है कि इस जिंदगी में शादी के अलावा कुछ बचा ही नहीं है तो व्यक्ति खुद को कैद में महसूस करने लगता है. इसीलिए रिश्ते में स्पेस होना भी जरूरी है. अपनी-अपनी अलग हॉबीज और अपना मी-टाइम होना ही चाहिए.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold