विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2024

हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं खानपान की ये 5 चीजें, कमजोर होने लगता है शरीर का ढांचा 

Weak Bones: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिनके सेवन से हड्डियां प्रभावित होती हैं. इन फूड्स को खाने पर हड्डियां कमजोर होने का खतरा रहता है. 

हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं खानपान की ये 5 चीजें, कमजोर होने लगता है शरीर का ढांचा 
Worst Foods For Bones: इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज. 

Unhealthy Foods: अक्सर ही खानपान में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद हों या फिर जिन्हें खाने पर हड्डियां मजबूत बनती हैं. लेकिन, उन फूड्स की कम ही चर्चा होती है जिनसे हड्डियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और हड्डियों (Bones) को नुकसान पहुंच सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें खाने-पीने पर हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो सकती हैं. ये वो चीजें हैं जिनमें सोडियम की अत्यधिक मात्रा होती है, जिनसे विटामिन डी या कैल्शियम की खपत होती है. जानिए किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए. 

यूरिक एसिड कम कर सकता है रसोई का यह मसाला, उंगलियों की सूजन भी हो जाती है ठीक

हड्डियों को कमजोर बनाने वाले फूड्स | Foods That Weaken Bones 

कैफीन 

कॉफी या कैफीन से भरपूर अन्य ड्रिंक्स और चीजों के सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं क्योंकि कैफीन कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है. हड्डियों से कैल्शियम कम होने लगता है तो हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. 

सफेद बालों को काला बना देंगी रसोई की ये 4 चीजें, एक-डेढ़ महीने तक टिका रहेगा गहरा काला रंग 

सोडा 

सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का जरूरत से ज्यादा सेवन हड्डियों को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. इन फूड्स से शरीर से खनिज की खपत होती है और साथ ही हड्डी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में सोडा वाली ड्रिंक्स के बजाय फलों के जूस अच्छा ऑप्शन होते हैं. 

चिप्स 

आलू के चिप्स सोडियम (Sodium) से भरपूर होते हैं. सोडियम यानी नमक. जितना ज्यादा आप नमक खाएंगे उतना ही आपकी हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाएंगी. इसीलिए जरूरत से ज्यादा चिप्स, ब्रेड और नमक वाले स्नैक्स खाने पर हड्डियों को नुकसान पहुंचता है. 

एल्कोहल 

एल्कोहल का सेवन लो बोन मास का कारण बनता है और साथ ही इससे हड्डियों की शेप बिगड़ना शुरू हो सकती है. एल्कोहल का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है और इससे फ्रैक्चर की संभावना बढ़ती है सो अलग. 

शुगरी स्नैक्स 

शुगर से भरपूर स्नैक्स (Snacks) शरीर को कई अलग-अलग तरह से नुकसान पहुंचाते हैं जिसमें हड्डियों का कमजोर होना भी शामिल है. शुगर वाली चीजें खाने में तो स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन हड्डियों पर नकारात्मक असर डालती हैं. इसलिए अपनी शुगर क्रेविंग्स पूरी करने के लिए नेचुरल शुगर वाले फ्रूट्स का सेवन ज्यादा फायदेमंद है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं खानपान की ये 5 चीजें, कमजोर होने लगता है शरीर का ढांचा 
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com