विज्ञापन
Story ProgressBack

सफेद बालों को काला बना देंगी रसोई की ये 4 चीजें, एक-डेढ़ महीने तक टिका रहेगा गहरा काला रंग 

White Hair: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनके इस्तेमाल से सफेद बालों को काला किया जा सकता है. लेकिन, दादी-नानी के सुझाए इन नुस्खों का कोई जवाब ही नहीं है. 

Read Time: 5 mins
सफेद बालों को काला बना देंगी रसोई की ये 4 चीजें, एक-डेढ़ महीने तक टिका रहेगा गहरा काला रंग 
White Hair Home Remedies: बालों को काला बना देते हैं ये होममेड हेयर डाई.

Homemade Hair Dye: बालों का सफेद होना ऐसी दिक्कत है जो आज या कल परेशान करती ही है. कुछ लोगों के बाल समय से पहले सफेद (White Hair) होना शुरू हो जाते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जिनके बाल उम्र बढ़ने के कारण सफेदी की चपेट में आने लगते हैं. ऐसे में बालों को काला बनाने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स, हेयर डाई और कलर लगाए जगाते हैं. लेकिन, कई बार घरेलू नुस्खों का असर बेहतर नजर आता है. वहीं, ये नुस्खे प्राकृतिक होते हैं जिस चलते बालों को इनसे नुकसान नहीं पहुंचता और बालों को लंबा और घना होने में भी मदद मिलत जाती है. यहां जानिए उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें दादी-नानी भी अपने समय से बालों को काला बनाने में इस्तेमाल किया करती थीं. 

सर्दी, खांसी, खराब पेट और घुटने के दर्द को भी ठीक करता है यह पीला दूध, जानिए कैसे बनाकर पीते हैं इसे 

सफेद बालों के लिए घर पर बनी डाई | Homemade Hair Dye For White Hair 

मेहंदी और इंडिगो 

कई लोगों के सफेद बाल मेहंदी के इस्तेमाल से लाल होने लगते हैं. ऐसे में आप मेहंदी में इंडिगो पाउडर (Indigo Powder) मिलाकर लगा सकते हैं. मेहंदी और इंडिगो पाउडर को एकसाथ मिलाएं और इसमें हल्का गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में आधे से एक घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. बाल गहरे काले रंग के हो जाएंगे और लंबे समय तक काले ही नजर आएंगे. 

सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं घर के अंदर लगाए जाने वाले ये 5 पौधे, मिलते हैं कई फायदे

कॉफी या ब्लैक टी का स्प्रे 

कॉफी या ब्लैक टी का स्प्रे सफेद बालों को भूरा या काला रंग देने में अच्छा असर दिखाते हैं. आपको करना बस इतना है कि दोनों में से किसी एक को लेकर पानी में पका लें. इस पानी को ठंडा करके स्प्रे बोतल में भरें और सिर पर छिड़कें. बालों को पूरी तरह इस पानी से कवर करने के बाद डेढ़ से दो घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. महीने में 2-3 बार इस नुस्खे को आजमाने पर बाल काले होने लगते हैं. 

कलौंजी हेयर डाई 

बालों की सफेदी को ढकने के लिए कलौंजी (Kalonji) से हेयर डाई बनाकर लगा सकते हैं. इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच कलौंजी के बीज, एक गिलास पानी, एक चम्मच आंवला का पाउडर, एक चम्मच नीम पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच मेहंदी पाउडर की जरूरत होगी. सबसे पहले कलौंजी को किसी बर्तन में डालकर भून लें. इसे तवे पर भी भुना जा सकता है. इसके बाद भुनी कलौंजी पीसकर पाउडर बना लें. अब एक गिलास पानी को पैन में डालें और बाकी सारी सामग्री इसमें डालकर पकाएं. जब यह मिश्रण हल्का पक जाए तो इसे आंच से उतारकर अलग रख लें. ठंडा करने के बाद इसे बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाने के बाद धोकर हटा लें. बाल काले नजर आने लगेंगे. 

शिकाकाई का हेयर मास्क 

शिकाकाई को आयुर्वेदिक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों की सफेदी कम होने लगती है. शिकाकाई के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को बालों पर आधे से एक घंटे लगाकर रखने के बाद धो लें. शिकाकाई बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने और बालों को लंबा बनाने में असरदार है. शिकाकाई और मेहंदी को मिलाकर भी हेयर डाई तैयार की जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
सफेद बालों को काला बना देंगी रसोई की ये 4 चीजें, एक-डेढ़ महीने तक टिका रहेगा गहरा काला रंग 
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;