घर में जरूरत से ज्यादा बढ़ गए हैं कॉकरोच तो आज ही आजमाकर देखें ये 5 नुस्खे, Cockroaches का हो जाएगा सफाया 

Cockroaches Home Remedies: कॉकरोच दूर करने में असरदार हैं कुछ नुस्खे. इन्हें आजमाना आसान है और यह पूरी तरह प्राकृतिक भी हैं.

घर में जरूरत से ज्यादा बढ़ गए हैं कॉकरोच तो आज ही आजमाकर देखें ये 5 नुस्खे, Cockroaches का हो जाएगा सफाया 

How To Prevent Cockroaches: इस तरह भागेंगे सभी कॉकरोच.  

खास बातें

  • ऐसे भागेंगे कॉकरोच.
  • घर की सफाई का रखें खास ध्यान.
  • कॉकरोच खुद निकलने लगेंगे कोनों से.

Home Remedies: कॉकरोच को घर में नजर आने वाले गंदे और नुकसान पंहुचाने वाले कीड़े-मकौड़ों की गिनती में सबसे ऊपर रखा जाता है. कॉकरोच (Cockroaches) ना सिर्फ देखने में बुरे लगते हैं बल्कि घर के बर्तनों में गंदगी पीछे छोड़ जाते हैं जोकि आमतौर पर नजर नहीं आती है. इन बर्तनों में खाना खाने पर व्यक्ति बीमार भी पड़ सकता है. वहीं, घर की सिंक या बाथरूम में घूमने वाले ये कॉकरोच गंदगी पसंद होते हैं और नालियों में छिप जाते हैं जिनके कारण इन्हें मारना आसान नहीं होता है. यहां जानिए ऐसे कुछ आसान से घरेलू उपाय और पेस्ट कंट्रोल (Pest Control) टिप्स जो इन कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे. 

होली से पहले और बाद में कैसे रखें त्वचा का ख्याल जानिए यहां, गुलाल नहीं छीन पाएगा चेहरे का निखार 

कॉकरोच से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Cockroaches 

गर्म पानी और सोडा


एक बर्तन में खौलता हुआ गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच भरकर बेकिंग सोडा मिला लें. इस गर्म पानी के घोल को कॉकरोच के छिपने वाली जगह पर डाल दें. सिंक या बाथरूम में यह पानी डालना आसान होगा. कुछ देर इसे इसी तरह रहने दें, आपको नजर आएगा कि कॉकरोच तड़पकर मरने लगे हैं और जान बचाने के लिए बाहर भाग रहे हैं. 

7q607eto

बेकिंग सोडा और चीनी 


दूसरा नुस्खा यह है कि बेकिंग सोडा (Baking Soda) और चीनी का मिश्रण तैयार करके कॉकरोच पर छिड़कें. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि बेकिंग सोडा में बराबर मात्रा में चीनी मिला लें. चीनी कॉकरोच को अपनी तरफ खींचेगी और बेकिंग सोडा पेस्ट कंट्रोल पाउडर की तरह काम करेगा. इसे कॉकरोच के ठिकानों पर फैला दें. कॉकरोच मरने लगेंगे. 

baking soda 625


नीम का नुस्खा 


कड़वी नीम कीटनाशक की तरह भी काम करती है. खासकर नीम के तेल (Neem Oil) का स्वाद और सुगंध कीड़े-मकौड़ों का सफाया कर देते हैं. नीम के तेल को पानी के साथ मिलाएं स्प्रे बोतल में भरें. इस स्प्रे को कॉकरोच के ऊपर और कॉकरोच जहां छिपते हों उन जगहों पर छिड़क दें.

o281osmo


तेज पत्ता आएगा काम 


रसोई में खाना बनाने के लिए तो आपने अनेक बार तेज पत्ते (Bay Leaves) का इस्तेमाल किया ही होगा, अब कॉकरोच भगाने के लिए इसे आजमाकर देखिए. यह नुस्खा पूरी तरह प्राकृतिक है और इसे आजमाना भी आसान है. अलमारी या रसोई के कोनों में जहां भी कॉकरोच नजर आते हों वहां तेज पत्ते रख सकते हैं. इसके अलावा तेज पत्ता पानी में उबाल लें और इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर रखें और कॉकरोच पर छिड़कने के लिए इसका इस्तेमाल करें. 

bay leaves help in dealing with skin problems

Photo Credit: iStock

खीरे से भगाएं कॉकरोच 

सुनकर हैरानी होना जायज है कि खीरे से भी कॉकरोच भाग सकते हैं. लेकिन, कॉकरोच हमारी तरह नहीं होते जो खीरा खाकर ताजगी महसूस करते हैं. खीरे की सुगंध कॉकरोच को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती और कॉकरोच खीरों से दूर भागते हैं. घर में जहां-जहां कॉकरोच का आना-जाना रहता है वहां खीरे के टुकड़े रख दें या खीरे का रस छिड़क दें. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर करता है केले का छिलका, जानिए Dark Circles हटाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.