विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन से फल आपके वजन को तेजी से घटाने में कर सकते हैं मदद, जानिए यहां

हम आपको यहां पर 4 फलों के नाम और उनकी विशेषता के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप फैट लॉस डाइट का हिस्सा चुन सकती हैं.

Read Time: 3 mins
कौन से फल आपके वजन को तेजी से घटाने में कर सकते हैं मदद, जानिए यहां
Weight loss diet : बाजार में मिलने वाले कुछ सबसे अच्छे वजन घटाने वाले फल में खरबूजे है.

Weight loss food: शरीर की बढ़ी चर्बी को गलाने की बात हो या फिर वेट मेंटन करना, इसमें फल आपकी बहुत मदद करते हैं. कुछ फ्रूट्स तो ऐसे हैं जिसमें फैट बर्न करने की क्षमता बहुत अच्छी होती है. अगर इनको आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं, तो आपको एक अच्छा बॉडी फिगर बनाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए यहां पर 4 फलों के नाम और उनकी विशेषता के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप फैट लॉस डाइट का हिस्सा चुन सकती हैं.

प्लास्टिक की बजाय तांबे की बोतल में पिएंगे पानी तो होगा सेहत को कई फायदा

फैट बर्नर फ्रूट्स

स्ट्रॉबेरी

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी स्वादिष्ट फल हैं, जो किसी भी भोजन या नाश्ते को बेहतर बनाते हैं. इनमें उच्च मात्रा में विटामिन, खनिज, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जबकि कैलोरी पैमाने पर ये कम होते हैं. स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और मैंगनीज से भरपूर होती है, और ब्लूबेरी में विटामिन के की उच्च मात्रा होती है, जो रक्त कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करती है और हड्डियों के चयापचय को बढ़ाती है. 

खरबूज

बाजार में मिलने वाले कुछ सबसे अच्छे वजन घटाने वाले फल में खरबूजे है. इनमें कैलोरी कम होती है, जिससे ये आपके वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए बेहतरीन फल बन जाते हैं. 

पपीता

इस फल में पपेन नामक एक एंजाइम होता है, जो आपके चयापचय को बढ़ाता है और आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में भोजन को तोड़ता है. यह आपके शरीर को बहुत अधिक वसा बनाए रखने से रोकता है और आपको वजन कम करने में मदद करता है.

पपीते में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स भी उच्च मात्रा में होते हैं. आप पपीते को ऐसे ही खा सकते हैं या उन्हें स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं.

कीवी

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो कीवी खाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है. यह नाश्ते में स्मूदी के रूप में ले सकते हैं.

कीवी में कम जीआई होता है, जिसका अर्थ है कि फल में मौजूद चीनी अधिक धीरे-धीरे निकलती है. इस वजह से, कीवी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
कौन से फल आपके वजन को तेजी से घटाने में कर सकते हैं मदद, जानिए यहां
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;