विज्ञापन
This Article is From Mar 31, 2017

चेहरे पर निखार लाने के ये हैं देसी और सस्‍ते नेचुरल पैक्‍स..

चेहरे पर निखार लाने के ये हैं देसी और सस्‍ते नेचुरल पैक्‍स..
नई दिल्‍ली: आजकल चेहरे पर निखार लाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्‍ट मौजूद हैं. जिनका इस्‍तेमाल कर आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं. पर क्‍या आपको याद है अपनी नानी, दादी या मां के वो देसी नुस्‍खे जो बिना जेब पर वजन डाले ही आपके चेहरे की चमक को दोगनुा कर देते थे. ये पैक्स इतने कारगर होते थे कि यह त्‍वचा संबंधी रोगों से भी हमें दूर रखते थे. आइए आज जानते हैं इन्‍ही पैक्‍स के बारे में.

1. हल्दी, दूध और नींबू के रस का पैक
4 टेबल स्‍पून दूध, 1 टेबल स्‍पून नीबू का रस और चुटकीभर हल्‍दी को मिला लें. इस पेस्‍ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लाएं और निखार देखें.

क्यों है प्रभावी?
हल्‍दी त्‍वचा में निखार लाने में मदद करती है. यह स्किन के लचीलेपन को बनाए रखती है और चेहरे के अनचाहे बालों को हटाती है. वहीं दूध ड्राई स्किन को नमी देता है, तो नीबू के रस में मौजूद विटामिन सी ब्‍लैक्‍हेड्स को रोकता है.
 
haldi

2. गाजर और शहद का पैक
2 टेबल स्‍पून गाजर के जूस में 1 टेबल स्‍पून शहद मिलाकर इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

क्यों है प्रभावी?
गाजर में त्वचा के फायदेमंद विटामिन ए घटक होता है जो त्वचा के ऊतकों की मरम्मत में सहायक होता है. साथ ही चेहरे पर ग्‍लो भी लाता है. शहद  त्वचा को पोषण देता है और एक क्लीनर के साथ-साथ एक एक्सफोलिएट के रूप में कार्य करता है.
 
pumpkin facepack

3. नीम फेस पैक
हम सभी जानते हैं कि नीम कई त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बेस्‍ट दवाई है. कुछ नीम की पत्तियां लें और इसमें खीरे के पीस मिलाकर पीस लें. इसमें 2 टेबल स्‍पून गुलाबजल और 1 टी स्‍पून नीबू का रस मिला लें और 45 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

क्यों है प्रभावी?
नीम चेहरे के लिए औषधी से कम नहीं है. यह उमदा स्किनटोनर कहा जाता है. इतना ही नहीं यह एक्‍ने और डार्क स्‍पोट से श्छुटकारा पाने में भी काफी फायदेमंद है. यह स्किन को एलर्जी और संक्रमण से भी बचता है.
 
neem facepack

4. स्ट्राबेरी पैक
यह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 5 स्ट्राबेरी को अच्‍छी तरह मैश कर लें. अब इसमें एक टेबल स्‍पून दही, 1 टी स्‍पून शहद और नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

क्यों है प्रभावी?
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए ये पैक बेस्‍ट माना जाता है. इतना ही नहीं यह आपको हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है. इसे अगर नैचुरल सनस्क्रिन कहा जाए तो गलत नहीं होगा.
 
strawberry facepack

5. एलोवेरा पैक
एलोवेरा के टुकड़े से जैल निकाल लें. अब इसमें एक टेबल स्‍पून शहद मिलाकर इस पेस्‍ट को अपनी स्किन पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

क्यों है प्रभावी?
एलोवेरा त्‍वचा को नमी देता है और इसकी चमक को बनाए रखता है. इतना ही नहीं ये पैक सनबर्न, एक्‍ने और टैनिंग से भी बचाता है.
 
aloevera

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
चेहरे पर निखार लाने के ये हैं देसी और सस्‍ते नेचुरल पैक्‍स..
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com