विज्ञापन
Story ProgressBack

अक्सर रिलेशनशिप में इन 5 कारणों से आ जाती है दरार, कड़वाहट का कारण बनती हैं ये बातें 

Causes Of Break Up: मजबूत रिश्ते भी कभी-कभी छोटी-छोटी बातों से कमजोर पड़ जाते हैं और टूट जाते हैं. कहीं आप भी अपने रिलेशलशिप में यही गलतियां तो नहीं करते. 

Read Time: 3 mins
अक्सर रिलेशनशिप में इन 5 कारणों से आ जाती है दरार, कड़वाहट का कारण बनती हैं ये बातें 
Why Couples Fight: कुछ गलतियों के कारण खराब हो सकता है रिश्ता. 

Relationship Tips: रिलेशनशिप्स में अक्सर ही व्यक्ति खुद को अपने पार्टनर के सबसे करीब महसूस करता है. दोनों एकदूसरे के साथ खास पल बिताते हैं, बातें करते हैं, एकदूसरे को सुनते और समझते भी हैं और इसीलिए यह रिश्ता सबसे हटकर होता है. लेकिन, कभी-कभी मजबूत रिलेशनशिप भी कमजोर पड़ जाते हैं. कुछ छोटी-मोटी बातें रिश्ते में कड़वाहट घोलने का काम करती हैं और लगने लगता है जैसे रिश्ता निभाना अब बस की बात नहीं है. अपने पार्टनर (Partner) से जो बात कहनी है वो अपने ही दिमाग में कहते रहता, किसी बात से परेशान होकर भी पार्टनर से साझा ना करना, अपने ही पार्टनर से बार-बार गुस्सा होना या नाराज होना, कब-कब बुरा लग रहा है इसकी लिस्ट बनाकर रखना और अपने पार्टनर की बुराई करना रिश्ते में कड़वाहट (Bitterness) आ जाने का संकेत हो सकता है. यहां जानिए वो कौनसे काम हैं जो रिश्ते में कड़वाहट घोलने का काम करते हैं और किस तरह इन कामों को करने या इन बातों को कहने से खुद को वक्त रहते रोका जा सकता है. 

इस समय पर खाएंगे मखाना तो घटने लगेगा वजन, Weight Loss में कमाल का असर दिखाता है यह सफेद स्नैक

ब्रेकअप का कारण बनने वाली बातें | Causes Of Break Up 

अपनी बात ना कहना 

कपल्स के बीच कम्यूनिकेशन गैप (communication Gap) होना रिश्ते में दरार पड़ने का सबसे पहला कारण होता है. अगर एक पार्टनर बात करने की कोशिश कर रहा है और दूसरा नहीं करता है तो इससे भी रिश्ता खराब हो सकता है. 

शहद में इन 6 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, ड्राई स्किन पर दिखेगा अच्छा असर 

भरोसे की कमी 

रिश्ते भरोसे और विश्वास की नींव पर खड़े होते हैं. जिन रिश्तों में भरोसा या विश्वास (Trust) नहीं होता उनमें दरार और कड़वाहट पड़ते देर नहीं लगती है. इसीलिए अपने पार्टनर पर ट्रस्ट होना और पार्टनर का भरोसा जीतना दोनों ही जरूरी होता है. 

हमेशा बुराई करना 

कई बार कपल्स को लगता है कि वे अपने पार्टनर को क्रिटिसाइज करके या फिर पार्टनर को उसकी बुराई बताकर सिर्फ ईमानदारी दिखा रहे हैं या फिर जो कह रहे हैं एकदम सही कह रहे हैं. लेकिन, अपने ही पार्टनर से हर समय अपनी बुराई सुनना मन में कड़वाहट पैदा कर देता है. सपोर्ट की कमी और हर समय का क्रिटिसिज्म रिश्ता खत्म (Break Up) करने के लिए मजबूर करने लगता है. 

सम्मान की कमी 

रिश्ते में सम्मान की कमी हो तो पार्टनर एक ना एक दिन अपने आत्मसम्मान को चुनता है और रिश्ता खत्म करने के लिए मजबूर हो जाता है. कोई भी हेल्दी रिलेशनशिप वो होता है जिसमें एकदूसरे के लिए सम्मान की भावना होती है. 

बातें छुपाना 

ऐसा कई बार देखा जाता है कि छोटी बातें भी आगे चलकर बड़ी बन जाती हैं. इसीलिए रिश्तों में खासकर प्यार के रिश्तों में बातें ना छुपाने के लिए कहा जाता है. हर समय बातें छुपाने की आदत भरोसा कम करने वाली भी साबित होती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
अक्सर रिलेशनशिप में इन 5 कारणों से आ जाती है दरार, कड़वाहट का कारण बनती हैं ये बातें 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;